Bhopal Drug Smuggling: नेपाल की चरस भोपाल के रास्ते खपाने वाला गिरोह बेनकाब

Share

Bhopal Drug Smuggling: मुंबई की रहने वाली महिला ने भारत में बनाया था नेटवर्क, बिहार का व्यक्ति नेपाल सीमा के रास्ते लाता था भोपाल, 10 किलो चरस के साथ चार व्यक्ति गिरफ्तार

Bhopal Drug Smuggling
नेपाल की बरामद चरस जो चारों आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने हासिल की है। चित्र भोपाल क्राइम ब्रांच की तरफ से जारी।

भोपाल। नेपाल की चरस को भारत में खपाने वाले एक गिरोह का पुलिस ने ​खुलासा किया है। इस नेटवर्क को महिला की मदद से चलाया जा रहा था। इसमें एक कैरियर का काम करने वाला व्यक्ति भोपाल में रहता है। उसकी मदद से कानपुर के रास्ते माल मुंबई तक पहुंचाया जाता था। इस संगठित गिरोह का खुलासा भोपाल (Bhopal Drug Smuggling) की क्राइम ब्रांच की टीम ने किया है। गिरोह से अब तक करीब 10 किलो वजनी चरस बरामद हुो चुकी है। जिसकी कीमत नेशनल नारकोटिक्स ब्यूरो के मुताबिक करीब पांच करोड़ रुपए हैं। भोपाल क्राइम ब्रांच की टीम इस नेटवर्क से जुड़े अन्य पहलूओं की भी पड़ताल कर रही है।

ऐसे पकड़ में आए देवर—भाभी

यह जानकारी देते हुए भोपाल क्राइम ब्रांच डीसीपी अमित सिंह (Bhopal DCP Amit Singh) ने बताया कि आरोपी देवर भाभी बनकर डील करते थे। गिरफ्तार महिला के पति की मौत के बाद उसने देवर के साथ मिलकर गिरोह बनाया था। आरोपी सवारी आटो में चरस देने के लिए शाहजहांनाबाद आए थे। यहां से वे रानी कमलापति रेल्वे स्टेशन की तरफ जाने की फिराक में थे। क्राइम ब्रांच एडीसीपी शैलेन्द्र सिंह चौहान (ADCP Shailendra Singh Chouhan) और एसीपी शिवपाल सिंह कुशवाह ने टीम बनाकर सुनियोजित तरीके से जिंसी के पास धरपकड़ की गई। सबसे पहले शाहिद पिता अब्दुल वाहिद उम्र 44 साल को हिरासत में लिया गया। उसके साथ जुलेखा पति अब्दुल कलाम सिद्दीकी उम्र 48 साल भी थी। दोनों देवर—भाभी हैं।

यह माल हुआ बरामद

शाहिद के बैग की तलाशी ली तो चादर के नीचे तीन पैकेट जो ब्राउन रंग के टेप से लिपटे पारदर्शी पन्नी में थे। वहीं जुलेखा के बाँये कंधे पर टंगे नीले रंग के बैग में भी तीन पैकेट मिले। उसमें काले गंधयुक्त गीले रूप में चरस मिला। आरोपी जुलेखा (Julekha Siddiqui) के कब्जे से 1.480 किलोग्राम अवैध मादक पदार्थ चरस जप्त किया गया। इसी तरह आरोपी वाहिद 1.485 किलोग्राम मादक पदार्थ चरस जप्त किया गया। दोनों आरोपियों से 2.965 किलोग्राम चरस जब्त हुई। इसी मामले के तीसरे आरोपी बबलू उर्फ शाहिद के कब्जे से चरस 265 ग्राम बरामद हुई। आरोपी बबलू उर्फ शाहिद ([email protected]) से हुई पूछताछ के बाद चौथे आरोपी वीर बहादुर गिरी को हिरासत में लिया गया। उसके कब्जे से 6.700 किलोग्राम चरस जब्त हुई।

ऐसे चल रहा था नेटवर्क

आरोपी जुलेखा सिद्दीकी का पति अब्दुल कलाम सिद्दीकी (Abdul Kalam Siddiqui) पहले यह नेटवर्क (Bhopal Drug Smuggling) चलाता था। उसकी मौत के बाद पत्नी  ने उसके कारोबार की जिम्मेदारी संभाल ली। चरस तस्करी के लिए भोपाल के शाहजहांनाबाद में रहने वाला शाहिद उर्फ बबलू कैरियर का काम करता था। वह नेपाल से आने वाली चरस को मुम्बई गिरोह के जरिए पहुँचाता था। तस्करी का यह नेटवर्क पिछले छह महीने से सक्रिय था। नेपाल से वीर बहादुर गिरी कानपुर माल पहुंचाता था। जहां से शाहिद उर्फ बबलू कभी कानपुर (Kanpur) तो कभी भोपाल आकर चरस की सप्लाई करता था। शाहिद थाना डीएन नगर अंधेरी वेस्ट मुंबई का रहने वाला है। उसके साथ भाभी जुलेखा सिद्दीकी भी रहती है। वहीं कैरियर बबलू उर्फ शाहिद अली है जो नौ साल पहले चरस की तस्करी में शाहजहांनाबाद में पकड़ा जा चुका है।

नेपाल में बना लिया मकान

Bhopal Drug Smuggling
गिरोह का खुलासा करने वाली भोपाल क्राइम ब्रांच की टीम। भोपाल पुलिस की तरफ से जारी चित्र।

मुख्य आरोपी वीर बहादुर गिरी (Beer Bahadur Giri) है। वह थाना नौतन जिला पश्चिम चंपारन बिहार का रहने वाला है। फिलहाल वह रानीघाट मोहल्ला बजरंग टॉकीज के पास बार्ड नंबर 16 थाना बीरगंज जिला पर्सा मधेश प्रदेश नेपाल में रहता है। वह कारपेंटरी का काम करता है। उसकी तीन बेटियां और एक बेटा है। आरोपी ने नेपाल में भी मकान बना लिया है। उसके आगे के नेटवर्क को लेकर तपफ्तीश की जा रही है। इस धरपकड़ कार्रवाई में एसआई सुनील भदौरिया, एएसआई सुनील शर्मा, पुष्पेन्द्र यादव, हवलरदार धीरज पाण्डेय, योगेन्द्र पंथी, विक्रम पंचवारिया, संतोष परिहार, सिपाही राहुल गुरू, जितेन्द्र चंदेल, महिला आरक्षक संतोष तनवे और संध्या शर्मा ने सराहनीय भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें:   MP BJP News : सीहोर के कांग्रेस नेताओं ने भोपाल में आकर थामा भाजपा का दामन

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal Drug Smuggling
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!