मध्यप्रदेश : कौओं के लिए काल बना बर्ड फ्लू, अन्य पक्षियों की जांच रिपोर्ट का इंतजार

Share

एच5एन8 वायरस की दहशत, भोपाल की लैब में हो रही जांच

Bird Flu
मृत कौआ

भोपाल। राजस्थान के झालावाड़ से शुरु हुई बर्ड फ्लू (Bird Flu) की दहशत ने मध्यप्रदेश में दस्तक दे दी है। एच5एन8 वायरस का कहर कौओं पर टूटा है। इंदौर में 155 कौओं की मौत दर्ज की गई है। वेटरनरी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हफ्तेभर पहले मृत मिले कौए वायरस से संक्रमित मिला था। डिप्टी डायरेक्टर प्रमोद शर्मा ने न्यूज एजेंसी को बताया कि पिछले 8 दिनों में 155 कौओं में एच5एन8 वायरस (एवीएन इनफ्लूएंजा का स्ट्रेन) देखा गया है। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि जानलेवा वायरस कौओं को छोड़कर किसी अन्य पक्षी में नहीं मिला है।

मूर्गे-मुर्गियों और प्रवासी पक्षियों की जांच

डिप्टी डायरेक्टर प्रमोद शर्मा ने कहा कि 120 जिंदा मुर्गे-मुर्गियों के सेंपल लिए गए है। साथ ही सिरपुर झील पर आने वाले 30 प्रवासी पक्षियों के सैंपल भी कलेक्ट किए गए है। इन सैंपल्स को जांच के लिए भोपाल भेजा गया है। जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 29 दिसंबर को सबसे पहले बर्ड फ्लू का कहर देखने को मिला। रेसिडेंसी डेली कॉलेज कैंपस में 50 कौएं मृत मिले थे। जांच में पाया गया कि वायरस की वजह से ही कौओं की मौत हुई थी। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने रेसीडेंसी इलाके में रहने वाले लोगों की जांच भी की। देखा गया कि किसी को सर्दी, खांसी और बुखार की शिकायत तो नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि एच5एन8 से पीड़ित कोई व्यक्ति सामने नहीं आया है।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Murder Case: महिला की बेरहमी से हत्या, पति ने चाकू से गोद दिया

सरकार के मुताबिक दिसंबर 23 से 3 जनवरी के बीच बर्ड फ्लू से इंदौर में 142, मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगौन में 13 और सीहोर में 9 कौओं की मौत हुई है।

यह भी पढ़ेंः कमलनाथ की नेताओं की नसीहत, जैसा बोएंगे, वैसी ही काटेंगे

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!