मध्यप्रदेश में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू, कौओं के बाद अब मोरों की मौत

Share

जांच के बाद होगी बर्ड फ्लू की पुष्टि

Bird Flu in MP
सांकेतिक तस्वीर

झाबुआ। (Jhabua) मध्यप्रदेश में चल रहे बर्ड फ्लू (Bird Flu) के प्रकोप के बीच प्रदेश के झाबुआ जिले के ग्राम मदरानी स्थित एक खेत में रविवार को पांच मोर मृत पाए गए हैं। वन मंडल अधिकारी एम एल हरित ने बताया कि जिला मुख्यालय से 59 किलोमीटर दूर थांदला रेंज क्षेत्र के ग्राम मदरानी में रविवार को पांच मोर एक खेत में मृत अवस्था में पाए गए। उन्होंने कहा कि इसकी सूचना गांव के लोगों ने वन विभाग को दी । हरित ने बताया कि सूचना मिलने के तुरंत बाद जांच के लिए विभाग का अमला और पशु चिकित्सक मौके पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू की आशंका के कारण भी हमने मामले को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की है। मोरों की मौत के कारण का पता लगाने के लिए उनका पोस्टमॉर्टम किया जाएगा।

इस बीच, पशुपालन विभाग के उप संचालक डॉ. विलसन डावर ने बताया कि ग्राम मदरानी में मोरों की मौत की सूचना के बाद जांच के लिए मेघनगर से पशु चिकित्सक सुरेश गोढ को भेजा गया है। उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी भोपाल में वरिष्ठ अधिकारियों को दे दी गई है। डावर ने बताया कि बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए वहां से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि एक मृत मोर प्रोटोकॉल के तहत वन विभाग को सौंप दिया जाए। विभाग द्वारा उसे जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजा जाएगा, जिसकी रिपोर्ट 3-4 दिनों में मिलने की उम्मीद है।

मध्यप्रदेश के 13 जिलों के कौओं के नमूनों में बर्ड फ्लू के एच5एन8 प्रकार का संक्रमण पाया गया है, जबकि दिसंबर के आखिर हफ्ते से अब तक 27 जिलों से लगभग 1,100 कौओं एवं जंगली पक्षियों की मृत्यु हुई है।

यह भी पढ़ें:   बैंक अफसर बनकर ठगने वाला फरार जालसाज गिरफ्तार

यह भी पढ़ेंः महिला के साथ निर्भया जैसी हैवानियत, गुप्तांग में रॉड डाली

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!