Sindhi Community  News : खाड़ी से लेकर मोहनजोदडो तक का सफर

Share

Sindhi Community News : गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सिन्धी प्रतिभाओं पर केंद्रीत सिन्ध डाक जो सिलसिलो पुस्तक का किया विमोचन

Sindhi Community News
गृहमंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा सिंधी साहित्यकार अशोक छाबड़ा की पुस्तक का विमोचन करते हुए। साथ में भाजपा प्रवक्ता डॉक्टर दुर्गेश केसवानी।

भोपाल। सिंधी प्रतिभाओं और संस्कृति पर केंद्रीत पुस्तक सिन्ध डाक जो सिलसिलो का विमोचन गृहमंत्री डॉ‍क्टर नरोत्तम मिश्रा (Dr. Narottam Mishra) ने किया। पुस्तक में खाड़ी देश से लेकर मोहनजोदडो तक का सफर बताया गया है। इस पुस्तक (Sindhi Community News) के ​लेखक सिन्धी साहित्यकार अशोक छाबड़िया (Ashok Chabadiya) हैं। उन्होंने इसको लिखने में चार दशक की लंबी मेहनत की है। छाबड़िया ने भगवान झूलेलाल साईं, सिंधी समाज के स्वतंत्रता सेनानियों, धर्मगुरुओं, राजनेताओं, सिंधी संस्कृति, त्योहार, सिंधु घाटी सभ्यता, मोहनजोदड़ो सभ्यता सहित सिंधी समाज की प्रमुख घटनाओं पर आधारित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय डाक टिकटाें की जानकारी और उससे जुड़े लोगों और घटनाओं की जानकारी दी है।

कई वि​भूतियों का किया चित्रण

विमोचन कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता डॉक्टर दुर्गेश केसवानी (Dr. Durgesh Keswani) भी उपस्थित थे। पुस्तक सिंधी देवनागरी भाषा में लिखी है। छाबड़िया ने कहा कि उन्होंने लंबी मेहनत के बाद गागर में सागर भरने का प्रयास किया है।
पुस्तक में साधु वासवानी, हेमू कालानी, जयराम दास दौलत राम आचार्य कृपलानी, दादा लेखराज मल, सिंधु दर्शन, संत कंवरराम, संत शादाराम साहिब, द सिंध हॉर्स, कजूर पत्ता सिंध, दादी जानकी, भारतीय सिंधी फैशन और संत हिरदाराम पर विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने पाकिस्तान, फ्रांस, जापान, कोरिया, माली और ओमान में मोहनजोदड़ो पर जारी डाक टिकटों पर भी जानकारी इस पुस्तक में दी है।

यूक्रेन में महिला हिंसा की वह दास्तां जो दुश्मनी की वजह से रूसी सैनिकों के निशाने पर आईं

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: नौ वाहन फिर हुए चोरी

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Sindhi Community News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!