Bhopal News: प्रतिबंधित कोडीन सिरप की खेप बरामद 

Share

Bhopal News: खांसी की दवा के नाम पर बेची जा रही नशे की लत डालने वाली सिरप, हिमाचल प्रदेश की फैक्ट्री में होती है तैयार

Bhopal News
पत्रकारों को जानकारी देते हुए डीसीपी क्राइम ब्रांच श्रुतकीर्ति सोमवंशी।

भोपाल। क्राइम ब्रांच ने मैहर पुलिस की मदद से कोडीन युक्त सिरप की एक लंबी खेप का भंड़ाफोड़ किया है। बरामद सिरप की कीमत करीब 26 लाख रुपए बताई जा रही है। मैहर पुलिस ने तीन व्यक्तियों को दबोचा है। जबकि उनका साथी भोपाल (Bhopal News) में गिरफ्तार हुआ है। पुलिस का कहना है कि यह सिरप हिमाचल प्रदेश में तैयार हुई थी। जिसके बाद ग्वालियर के रास्ते इसकी सप्लाई चेन बनाई गई थी।

डायपर की आड़ में बेच रहा था सिरप

यह जानकारी देते हुए डीसीपी क्राइम ब्रांच श्रुतकीर्ति सोमवंशी (DCP Shrutkirti Somvanshi) ने बताया कि एमपी में कोडीन युक्त कोरेक्स सिरप(Codeine Syrup)  बेचने पर प्रतिबंध लगा है। हालांकि कुछ राज्यों में यह अभी भी बेची जा रही है। इस विषय को लेकर हाईकोर्ट में याचिका भी लगी हुई है। दरअसल, मेडिकल विशेषज्ञों का मानना है कि कोडीन ब्ल्ड में जाकर मार्फिन बनता है। जिस कारण मरीज को नशा करने जैसा अहसास होता है। इस कारण 2016 में इस सिरप पर प्रतिबंध मध्यप्रदेश में लगा है। इसी कोडीन युक्त कोरेक्स कफ सीरप की 127 पेटियां पुलिस ने बरामद की है। यह 15 कार्टन में भरी हुई थी। पुलिस ने इस मामले में एनडीपीएस एक्ट की धारा 8,21,22,25,25A,29 एनडीपीएस एक्ट 5/13 म.प्र.ड्रग्स कंट्रोल अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है। आरोपी शाहजहांनाबाद स्थित पानी की टंकी के पास से अंकित माहेश्वरी उर्फ अंकित बंग (Ankit Maheshwari@Ankit Bung) के किराये के मकान पर दबिश दी गई। पुलिस को एक ब्रेजा कार और नकदी तीन हजार रुपए भी बरामद हुए हैं। इसके अलावा मैहर पुलिस ने मनीष साकेत उर्फ नंदू संतोष शुक्ला (Santosh Shukla) , संपत कुमार मिश्रा (Sampat Kumar Mishra) और संतोष कुशवाहा (Santosh Kushwah) को भी गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी अंकित बंग पिता रमन बंग (माहेश्वरी) उम्र 27 साल है। वह किराए के मकान में रहता है। यह मकान सुन्दर बलवानी (Sunder Balwani) का है। आरोपी डायपर बेचने की आड़ में यह कफ सिरप को बेच रहा था।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News : दोस्त की गर्ल फ्रेंड से फ्लर्ट पड़ा भारी 
Don`t copy text!