Bhopal News: गौरैया चिड़िया क्यों है महत्वपूर्ण

Share

Bhopal News: उसको बचाने और उसके घोंसले बनाने की बताई तकनीक, बच्चों को उसके संरक्षण पर डाला गया प्रकाश

Bhopal News
कार्यक्रम में गौरैया का घोंसला बनाने के विषय पर संबोधित करते हुए केसवानी।

भोपाल। बॉक्स लगाओ गोरैया बचाओ संस्था ने गुरुवार को नीलबड़ के नजदीक कार्यशाला आयोजित की। यह कार्यक्रम रेस्टोरेंट में संपन्न हुआ। इस दौरान गौरैया सरंक्षण के उपाय बताए गए। जिसमें कई बच्चों ने भाग लिया। कार्यशाला में कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों ने भाग लिया।

घर बैठे बना सकते हैं पछियों के लिए घोंसला

कार्यशाला का आयोजन सोहम ममतानी (Soham Mamtani) की तरफ से किया गया। बच्चों ने गौरैया (Sparrow Bird) के बॉक्स मैं सुंदर चित्रकारी भी की। सोहम ममतानी ने गौरैया सरंक्षण पर कविता के माध्यम से अपने विचार सुनाए। बॉक्स लगाओ गौरैया बचाओ के सचिव अर्जुन कुमार (Arjun Kumar) ने बच्चों को गौरैया चिड़िया के महत्व के बारे में समझाया। चिड़िया हमारे लिए क्यों उपयोगी है यह बताया गया। गौरैया किसान मित्र कहलाती है। किसानों की फसलों मैं जो कीट पतंगे होते है वह उनको खाती है। जिसके कारण किसानों को हानिकारक कीट नाशक दवाइयों का उपयोग नहीं करना पड़ता है। लेकिन अब इसकी आबादी बहुत कम हो गई है। इसलिए किसान कीटनाशक दवाइयों का उपयोग बहुत कर रहें है। इस वजह से बहुत सी बीमारिया हो रही है। मुख्य अतिथि दुर्गेश केशवानी (Durgesh Keswani) ने बच्चों को पर्यावरण के महत्व से संबधित जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को उपहार में जूते के बॉक्स वितरित किए। इसके अलावा उन्हें शपथ दिलाई गई कि बच्चे अपने घर में एक गौरैया का बॉक्स लगाएंगे। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में अधिवक्ता सुनील जैन, संदीप शर्मा उपस्थित थे।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Rape News: कोचिंग संचालक ने छात्रा से किया बलात्कार
Don`t copy text!