Corona Vaccination News: एमपी में 302 जगहों पर लगेगी वैक्सीन

Share

Corona Vaccination News: चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने की वैक्सीन सेंटर की समीक्षा

Corona Vaccination News
The Display

भोपाल। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने मंगलवार को गाँधी मेडिकल कॉलेज के हमीदिया अस्पताल में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination News) की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस दौरान डीन और अधीक्षक को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रदेश के 302 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन (MP Corona Vaccination Programme) लगाई जायेगी। पहले चरण में लगभग साढ़े 4 लाख लोगों को वैक्सीन लगेगी।

आधा घंटा होगी निगरानी

वैक्सीनेशन के पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स, कोरोना वारियर्स और 50 साल के ऊपर वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जायेगी। मंत्री ने कहा कि राजधानी में 2 जनवरी और बाकी शेष 51 जिलों में 8 जनवरी को ड्राय रन (MP Dry Run Programme) हुआ था। इस दौरान कोल्डचेन डेव्हलप कर स्टोरेज और ट्रांसपोर्ट के माध्यम से नियत तापमान पर एण्ड पाइन्ट तक वैक्सीन को पहुँचाने तक की निर्धारित प्रक्रिया की समीक्षा हो चुकी है। बुधवार को वैक्सीन प्राप्त होने की संभावना है। केन्द्र सरकार के कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी किया जायेगा। वैक्सीन लगवाने वाले को आधा घंटा आब्जर्वेशन में रखा जायेगा।

बड़ों को पहली बार लग रही है वैक्सीन

Corona Vaccination News
कोरोनो वैक्सीनेशन कार्यक्रम की समीक्षा के लिए गांधी मेडिकल कॉलेज पहुंचे चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग

किसी प्रकार की परेशानी आने पर फर्स्ट एड के तौर पर बेड, एम्बुलेन्स और डॉक्टर्स की टीम उपलब्ध रहेगी। उन्होंने ड्यूटी के दौरान तैनात डॉक्टर्स के नम्बर डिसप्ले बोर्ड पर लगवाने के निर्देश भी दिये। मंत्री ने कहा कि वैक्सीन कोरोना की लड़ाई में कारगर साबित होगी। एक सेन्टर पर 100 वैक्सीन लगाने की तैयारी है। दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीन 15 दिन बाद प्रभावी होगी। यह पहली बार होने जा रहा है कि वयस्क व्यक्तियों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अपनाई गई है। अभी तक छोटे बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Suspicious Death: पेड़ में लटकी मिली दो—तीन दिन पुरानी लाश

यह भी पढ़ें: दिल्ली के इस एसीपी की वर्दी वाली तस्वीर की कहानी जिसको भोपाल के लोग आसानी से भूल नहीं पाए

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!