Nepali Community news: चार संगठन के पदाधिकारियों की नेपाल में चुनाव को लेकर बैठक संपन्न

Share

Nepali Community News: अधिक से अधिक संख्या में स्वदेश जाकर विचारधारा से संबंधित प्रत्याशी के मतदान के लिए जनता से प्रेरित करने का किया गया आहृवान

Nepali Community News
भोपाल में नेपाली समाज के सक्रिय अलग—अलग चार संगठनों के बीच हुई बैठक का दृश्य। यह तस्वीर सोशल मीडिया के जरिए ली गई है।

भोपाल। भारत के पड़ोसी देश नेपाल में 20 नवंबर को अहम चुनाव हैं। इसमें सात राज्यों में मुख्यमंत्री के अलावा केंद्र में प्रधानमंत्री का नाम नेपाली मतदाता तय करेंगे। लोकतंत्र के इस पर्व में जनता की भूमिका अधिक से अधिक बढ़ाने के उद्देश्य से भारत में सक्रिय नेपाली संगठन (Nepali Community News) के कई बैनर तले इन दिनों मंथन कार्यक्रम चला रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत भारत में रोजगार की तलाश में आए अधिकांश नागरिकों को स्वदेश में जाकर म​तदान करने के लिए प्रेरित करने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कार्यक्रम के तहत रविवार को भोपाल शहर में भी एक बैठक हुई थी। इसमें सोशल मीडिया के जरिए अभियान चलाने पर सहमति बनी।

नेपाल में यह है चुनावी समीकरण

जानकारी के अनुसार नेपाल में इस वक्त दो गठबंधन आमने—सामने हैं। इनमें प्रमुख गठबंधन पुष्प कमल दहल प्रचंड, शेर बहादुर देउबा, चित्र बहादुर केसी, माधव नेपाल का है। प्रचंड की पार्टी नेकपा एकीकृत माओवादी नाम से जानी जाती है। इसी तरह शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deauba) कांग्रेस प्रमुख है। चित्र बहादुर केसी (Chitra Bahadur KC) का दल राष्ट्रीय जनमोर्चा है और वे उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष भी है। जबकि माधव नेपाल (Madhav Nepal) का दल नेकपा समाजवादी के वे अध्यक्ष है। लोकतांत्रिक समाजवादी दल मधेस है जिसके प्रमुख महंत ठाकुर (Mehant Thakur) है। दूसरा गठबंधन तत्कालीन प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के नेतृत्व में बना हैं। ओली की पार्टी नेकपा यूएमएल के नाम से जानी जाती है। इसी गठबंधन में राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी जिसके प्रमुख कमल थापा (Kamal Thapa) हैं, जन अधिकार फोरम नेपाल के उपेंद्र यादव (Upendra Yadav) भी उनका समर्थन कर रहे हैं। नेपाली कांग्रेस की अगुवाई में नेपाल में बने गठबंधन की विचारधारा को भारत में रहकर समर्थन करने वाले चार प्रमुख संगठनों की बैठक भोपाल में हुई। इसमें मध्यप्रदेश इकाई के नेपाली जनसंपर्क समिति भारत, अखिल भारत एकता मंच, मूल प्रवाह नेपाली समाज और प्रवासी नेपाली एकता मंच के पदाधिकारियों की बैठक हुई।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News : शराब की लत से गई दो व्यक्तियों की जान

यह भी पढ़िएः तीन सौ रूपए का बिल जमा नहीं करने पर बिजली काटने के लिए आने वाला अमला, लेकिन करोड़ों रूपए के लोन पर खामोश सिस्टम और सरकार का कड़वा सच

भोपाल के लिए इसलिए हैं खास

Nepali Community News
भोपाल में नेपाली मूल के नागरिक जो इस महीने होने वाले चुनाव को लेकर चर्चा करते हुए। यह तस्वीर सोशल मीडिया के जरिए ली गई है।

खबर है कि यह बैठक सात नंबर इलाके में हुई थी। इस संबंध में सोशल मीडिया में बैठक से जुड़ी तस्वीरें भी वायरल हुई। जनसंपर्क समिति नेपाल में कांग्रेसी विचारधारा का समर्थन करती है। इसी तरह अन्य दलों को बाकी संगठन भी समर्थन करते हैं। इन सभी सदस्यों ने बैठक में तय किया है कि नेपाल (Nepali Community News) के अपने—अपने क्षेत्र के प्रत्याशियों के लिए सोशल मीडिया के जरिए प्रचार करने का प्रयास करें। इसके अलावा 20 नवंबर के पहले वहां पहुंचकर भी लोकतंत्र के अभियान में सहयोग करने की आवश्यकता है। बैठक में ऋषि लुईटेल, लोकमणि घिमिरे, लीलामणि पांडे, नगेंद्र ढकाल, ताल बहादुर खड़का, विष्णु पौडेल, लाल सिंह परियार, मोतीलाल अर्याल, पितांबर पुलामी समेत कई अन्य सक्रिय सदस्य शामिल हुए थे। वहीं खबर है कि ओली की पार्टी की विचारधारा से प्रभावित प्रवासी नेपाली संघ का भी दीपावली मिलन समारोह भोपाल के चिनार पार्क में संपन्न हुआ।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Nepali Community News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: शरीर की इस बीमारी को हल्के में न ले
Don`t copy text!