Bhopal News: गड्डी गिरोह बेनकाब

Share

Bhopal News: तीन राज्यों में डेढ़ दर्जन वारदातें करने कबूला, छह लाख रूपए कीमत के सोने—चांदी के जेवरात पुलिस ने किए बरामद, आधा दर्जन गिरफ्तार

Bhopal News
हनुमानगंज थाना, जिला भोपाल— फाइल फोटो

भोपाल। नकली नोटों की गड्डी दिखाकर जालसाजी करने वाले गिरोह को पुलिस ने बेनकाब कर दिया है। गिरोह में चार सगे भाई है। यह गिरोह एमपी के अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में भी वारदात कर चुका है। यह खुलासा भोपाल (Bhopal News) शहर के हनुमानगंज थाना पुलिस ने किया है। गिरोह को देवास जिले से दबोचा गया है। अब तक की पूछताछ में जालसाजों ने 17 वारदातों को अंजाम देना कबूला है। आरोपियों के कब्जे से भारी मात्रा में सोने—चांदी के जेवरात बरामद भी किए गए हैं। पुलिस को इस गिरोह से जुड़े कई अन्य साथियों की अभी भी तलाश है। आरोपी वारदात करने के लिए नशे वाला पेय पदार्थ भी इस्तेमाल करते थे।

यहां—यहां की थी जालसाजों ने वारदातें

भोपाल पुलिस की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आरोपियों ने मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और बिहार में वारदातें की हैं। आरोपियों ने बताया है कि उन्होंने भोपाल से पहले इन्दौर के परदेशीपुरा, एमआईजी, तुकोगंज, एमजी रोड में भी धोखाधडी की थी। इसके अलावा बिहार के पटना, हाजीपुर, दानापुर, छपरा, राजेन्द्र नगर मे 11 और उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक वारदात दिसम्बर, 2022 में अंजाम दी थी। जालसाज कपडे में लिपटी कागज की गड्डी को रूपयों की गड्डी बताकर प्रलोभन देकर वारदात करते थे। घटना करने के पूर्व आरोपी कपड़े बेचने के नाम पर भीडभाड वाली जगहों पर रैकी करते थे। ऐसा करते हुए जालसाज ने 19 जनवरी को छोला मंदिर निवासी 70 वर्षीय वृद्धा के साथ भी ठगी की थी। वह सुपारी की बीनू सेठ (Beenu Seth) की दुकान में काम करती थी। इस मामले में हनुमानगंज थाने में 36/22 धारा 420 जालसाजी का मुकदमादर्ज किया गया था। इसी मुकदमे की जांच के बाद आरोपियों को दबोचा गया है।

इन आरोपियों को पुलिस ने दबोचा

इस गिरोह का खुलासा करने में हनुमानगंज थाने के निरीक्षक महेन्द्र सिंह ठाकुर, एसआई पवन सेन, महेन्द्र त्रिपाठी, हवलदार प्रवीण ठाकुर, सुनील तिवारी, चिदानंद नायक, कृपा शंकर गौतम, सिपाही आकाश श्रीवास्तव और राहुल राजपूत ने सराहनीय भूमिका निभाई। आरोपियों को 100 से अधिक सीसीटीवी फुटैज खंगालने के बाद दबोचा गया। गिरफ्तार आरोपियों में लाल सोलंकी उर्फ भगवान दास (Lal Solanki) पिता पूरन सोलंकी उम्र 27 साल, शिवा सोलंकी (Shiva Solanki) पिता पूरण सोलंकी उम्र 21 साल, संजू सोलंकी (Sanju Solanki) पिता पूरन सोलंकी उम्र 23 साल, राहुल उर्फ रोहित पिता पूरण सोलंकी उम्र 19 साल है। यह चारों भाई है जो कि दिल्ली के श्रीनिवासपुरी थाना क्षेत्र के काली चरण कैम्प ओखला मंडी में रहते हैं। इसी तरह पांचवां आरोपी देबू सोलंकी (Debu Solanki) पिता रूपलाल सोलंकी उम्र 21 साल है। वह एच—ब्लाक जेजे कालोनी थाना कणजावला दिल्ली में रहता है। जबकि छठवां आरोपी गोपाल परमार पिता सेवाराम परमार उम्र 22 साल है। वह टोनिका सिटी गिरजाघर के पीछे गेट नं. 01 थाना पावी जिला गाजियाबाद में रहता है।

कोई पकड़ में न आए इसलिए ऐसे करते थे वारदात

Bhopal News
सांकेतिक चित्र, ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

पूछताछ में आरोपियों के कब्जे से हनुमानगंज, इन्दौर के थाना एमआईजी रोड, तुकोगंज, एमजी रोड में घटित घटनाओं में धोखाधडी कर हडपे गये सोने-चांदी के जेवरात मंगलसूत्र, चैन, अंगूठी, कान के झुमके, कान के बाले, लटकन, पायल कीमती छ:लाख रूपये का माल बरामद किया गया है। गिरोह का खुलासा (Bhopal News) करने पर पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर ने पुलिस टीम को 30,000 रूपये नगद ईनाम देने की घोषणा की है। आरोपी गैंग सबसे छोटे सदस्य को रास्ता पूछने के बहाने उस व्यक्ति के पास भेजते थे जिन्हें वे निशाना बनाने वाले होते थे। गैंग के दूसरे सदस्य भी उस दौरान महिला के आसपास पहुंच जाते थे। गैंग का छोटा सदस्य बेरोजगार होने और पूर्व मालिक के मारपीट कर भगाने का बोलकर सैलरी नहीं देने पर मालिक के यहाँ से लाया हुआ कीमती सामान (कपडे मे सिली हुई कागज की गड्डी) को दिखाता था। जिसके बदले पैसे मांगता था। उक्त समय गैंग के अन्य सदस्य उपस्थित आकर उक्त कीमती सामान, लाखों रूपये होना बताकर महिला को लालच देते थे। महिला से जेवरात बतौर अमानत लेकर नोटों की गड्डी आधी करने के बहाने अन्य जगह भेजकर फरार हो जाते थे।

यह भी पढ़ें:   मध्यप्रदेश : दो बच्चों की हत्या कर युवक ने लगाई फांसी

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!