MP PHQ News: एमपी पुलिस का जज्बा, इंसानों के साथ जानवरों को सम्मान

Share

MP PHQ News: दस डॉग के रिस्पेक्ट में आईपीएस और एमपी स्टेट कैडर के अधिकारियों ने मारे सैल्यूट, एमपी पुलिस में पहली बार मूक जानवरों के लिए आयोजित किया गया ऐसा कार्यक्रम

MP PHQ News
एमपी पुलिस के सेवानिवृत्त श्वान के विदाई समारोह की झलकियां— चित्र पुलिस मुख्यालय जनसंपर्क कार्यालय की तरफ से जारी

भोपाल। एमपी पुलिस ने शुक्रवार को गौरव रचने में कोई कसर नहीं छोड़ी। महकमे ने बता दिया कि वह इंसान ही नहीं मूक जानवरों के लिए भी संवेदना रखती है। बात हो रही है दस कुत्तों की। यह सभी अपने हेंडलर के साथ खड़े थे। उन्हें भारतीय पुलिस सेवा (MP PHQ News) के अफसर सैल्यूट कर रहे थे। सम्मान में दिया गया यह सैल्यूट हेंडलर के लिए नहीं बल्कि उनके साथ खड़े श्वान के लिए था। ऐसा कार्यक्रम एमपी पुलिस की तरफ से पहली बार आयोजित किया गया है।

यह है श्वान दल बनने का पुराना इतिहास

पुलिस मुख्यालय (PHQ) से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार एडीजी एसएएफ साजिद फरीद सापू (ADG SAF Sazid Fareed Sapu) के विशेष मौजूदगी में यह कार्यक्रम संपन्न हुआ। आयोजन 23वीं वाहिनी विशेष सशस्‍त्र बल में रखा गया था। जहां पुलिस श्‍वान प्रशिक्षण शाला भी है। यहां 10 श्‍वान को पहली बार सेवानिृत्‍त होने पर विदाई समारोह आयोजित किया गया था। एमपी पुलिस श्‍वान दल का गठन दो फरवरी, 1959 को किया गया था। जिसका संचालन सेनानी 7वीं वाहिनी विसबल भोपाल के अधीन था। हालांकि 30 अप्रैल, 1984 को यह जिम्मेदारी 23वीं बटालियन को सौंप दी गई। बटालियन में 2013 में पुलिस ट्रेनिंग स्‍कूल (डॉग) के रूप में इसे घोषित किया गया। यह मध्‍यप्रदेश का एकमात्र पुलिस ट्रेनिंग स्‍कूल है। बटालियन में पुलिस एवं सशस्‍त्र बल के श्‍वान बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्‍त कर पुलिस अनुसंधान में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज 23वीं बटालियन भोपाल अंतर्गत कुल चार ट्रेड के दस श्‍वानो को अधिवार्षिकी आयु पूर्ण करने पर उन्हें विदाई दी गई।

यह अधिकारी थे मौजूद

MP PHQ News
एमपी पुलिस के सेवानिवृत्त श्वान के विदाई समारोह की झलकियां— चित्र पुलिस मुख्यालय जनसंपर्क कार्यालय की तरफ से जारी

एडीजी एसएएफ ने पुलिस ट्रेनिंग स्‍कूल की प्रशासनिक कार्य पद्धती (MP PHQ News) को एवं अन्‍य सुविधाओं के बारे में जाना। साथ ही सुविधाऍ उपलब्‍ध कराने हेतु मार्गदर्शन प्रदान किया गया। श्‍वान सेवानिवृत्ति समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में एडीजी एसएएफ साजिद फरीद सापू उपस्थित रहे। इसके अलावा डीआईजी एसएएफ नवनीत भसीन, कमान्‍डेन्‍ट 23वीं बटालियन आदित्‍य प्रताप सिंह, कमान्‍डेन्‍ट 25वीं बटालियन भोपाल निश्‍चल झारिया, उप सेनानी आरके पाण्‍डेय, सहायक सेनानी (पीटीएस डॉग) नीरज ठाकुर, सहायक सेनानी पुरूषोत्‍तम दास भदौरिया, सहायक सेनानी कीर्ति सिंह नरवरिया, निरीक्षक उमाशंकर शिवहरे, निरीक्षक भोजराज पटेल, निरीक्षक नीलिमा सराफ, निरीक्षक (श्‍वान) अजब सिंह एवं वाहिनी के अन्‍य अधिकारी कर्मचारी भी समारोह में उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Murder News: पत्थर से सिर कुचलकर निर्मम हत्या

खबर के लिए ऐसे जुड़े

MP PHQ News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!