मध्यप्रदेश : 9 जिलों में फैला बर्ड फ्लू, 2 जिलों में चिकन की बिक्री पर रोक

Share

कौओं के साथ बगुलों के लिए भी काल बना बर्ड फ्लू

Bird Flu
मृत कौआ

भोपाल। कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) भी मध्यप्रदेश में तेजी से फैल रहा है। प्रदेश के नौ जिलों में बर्ड फ्लू के फैलने की पुष्टि हो गई है। 21 जिलों में पक्षियों की मौत हुई है। जिसके बाद सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए भेजे गए थे। भोपाल की लैब में बर्ड फ्लू की जांच चल रही है। अब तक 9 जिलों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि की गई है। बर्ड फ्लू से प्रदेश में अब तक 885 कौओं और 9 बगुलों की मौत दर्ज की गई है।

प्रदेश सरकार का कहना है कि बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। यहीं वजह है कि इंदौर और नीमच में मुर्गे-मुर्गियों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। इंदौर और नीमच में बर्ड फ्लू से सबसे ज्यादा कौओं की मौत हुई है। लिहाजा एहतियातन कुक्कुट बाजार को एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया गया है।

प्रदेश में अब तक इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगौन और गुना में कौओं में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है। जबकि 21 जिलों से करीब 900 कौओं और 9 बगुलों की मौत की सूचना मिली है। विभिन्न जिलों से 293 सेंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल को जांच के लिए भेज दिए गए है।

यह भी पढ़ेंः महिला के साथ निर्भया जैसी हैवानियत, गुप्तांग में रॉड डाली

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   मध्यप्रदेश में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू, कौओं के बाद अब मोरों की मौत
Don`t copy text!