Bhopal Cheating News: दो एकड़ को तीन एकड़ में बनाकर बेची जमीन

Share

Bhopal Cheating News: दो दलालों के झांसे में आकर किसान दंपत्ति बन गया बंटी और बबली

Bhopal Cheating News
कोलार थाना—फाइल फोटो

भोपाल। दलालों के दांवपेंच में एक किसान परिवार फंस गया। मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Cheating News) के कोलार इलाके का है। यहां दलालों ने एक महिला किसान को उसकी एक एकड़ जमीन बेचने के लिए दस्तावेज लिए थे। इस दस्तावेजों में दलालों ने हेर—फेर करके उसे दो एकड़ में बना दिया। फिर यह जमीन अलग—अलग समय में दो लोगों को बेच दी गई। यह कलई तब उजागर हुई जब जमीन खरीदने वाले उसके मालिक आपस में भिड़ गए। जांच के बाद पुलिस ने दो दलालों समेत पांच लोगों के खिलाफ जालसाजी का केस दर्ज कर लिया है।

ऐसे उजागर हुआ था मामला

कोलार थाना पुलिस के अनुसार जिला अशोक नगर (Ashok Nagar) स्थित ईसागढ़ तहसील में रहने वाले कल्याण सिंह पिता पारिछत उम्र 53 साल ने नवंबर, 2008 में एक एकड़ जमीन खरीदी थी। यह जमीन कोलार में सेमरी कला में थी। जमीन का सौदा आठ लाख रुपए में हुआ था। कल्याण सिंह (Kalyan Singh) पेशे से किसान और पशुओं का कारोबार करते हैं। जमीन खरीदने के बाद उन्होंने खेत में कच्चा मकान और फेंसिंग कराई थी। पिछले दिनों उनकी जमीन में आकर कुछ लोगों ने वह तोड़ दिया और उस जमीन को वह अपना बताने लगे। अशोक नगर से भोपाल आकर उन्होंने तोड़फोड़ करने वाले मेहरबान सिंह उइके और यशवंत (Yashwant) से मुलाकात की। जिसके बाद उनकी पैरों तले जमीन खिसक गई।

यह भी पढ़ें: लोग कोरोना मरीज को छूने में भी डरते हैं, उसके शरीर से ऐसा कर रहा था सिरफिरा खिलवाड़

यह भी पढ़ें:   Bhopal Theft Case: दो मकानों पर चोरों का धावा

दलाल के बेटे ने धमकाया

Bhopal Cheating News
सांकेतिक चित्र

मेहरबान सिंह उइके (Meharban Singh Uike) एमपी नगर इलाके में रहते हैं। उन्होंने मोना बाई की एक एकड़ जमीन नवंबर, 2007 में करीब ढ़ाई लाख रुपए में खरीदी थी। जिसके दस्तावेज उन्होंने दिखाए भी। इसके बाद कल्याण सिंह (Kalyan Singh) जमीन का सौदा कराने में 50 हजार रुपए की दलाली लेने वाले नारायण सिंह मीणा (Narayan Singh Meena) के पास पहुंचे। विरोध करने पर उसका बेटा ठाकुर प्रसाद भी आ गया। इतना ही नहीं दूसरा दलाल भगवान सिंह भी उसे धमकाने लगे। कल्याण सिंह का कहना था कि जालसाजी की रकम वह वापस करें नहीं तो वह शिकायत करेगा। इस बात पर तीनों ने मिलकर उसको धमकाया। जिसके बाद मामला जनवरी, 2021 में थाने पहुंचा।

यह भी पढ़ें: भोपाल कलेक्टर ने कोरोना का संक्रमण बताकर कोलार में लॉक डाउन लगा दिया लेकिन यहां के अस्पताल में तो हालात हैरान कर देने वाले हैं

ऐसे की गई हेर—फेर

Bhopal Cheating News
सांकेतिक चित्र

पुलिस की शुरुआती जांच में यह सामने आया है कि मोना बाई (Mona Bai) और उसके पति लखन लाल के नाम पर दो एकड़ जमीन थी। परिवार को पैसों की आवश्यकता थी। इसलिए एक एकड़ जमीन बेचने के लिए दलाल नारायण सिंह से को उन्होंने दस्तावेज दिए थे। जिसके बाद नारायण सिंह ने दूसरे दलाल भगवान सिंह (Bhagvan Singh) की मदद से दो एकड़ जमीन को तीन एकड़ में बदला। फिर वह जमीन पहले मेहरबान सिंह और फिर उसके बाद कल्याण सिंह को बेची थी। दोनों से आरोपियों ने करीब साढ़े दस लाख रुपए ऐंठ लिए थे। जांच में पता चला है कि जमीन का मालिकाना हक में अभी विवाद चल रहा है। बहरहाल पुलिस ने जमीन बेचने वाली मोना बाई, उसके पति लखन लाल (Lakhan Lal), दलाल भगवान सिंह, नारायण सिंह और उसके बेटे ठाकुर प्रसाद (Thakur Prasad) को जालसाजी के मामले में आरोपी बनाया है।

Don`t copy text!