MP Bhoj University: “रामचरित मानस से सामाजिक विकास” का पाठ्यक्रम

Share

MP Bhoj University: पहली बार में 50 विद्यार्थियों ने कोर्स पूरा किया

MP Bhoj University
भोज यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी देते हुए कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर जयंत सोनवलकर और कुलसचिव डॉक्टर एलएस सोलंकी

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की ताजा न्यूज भोज यूनिवर्सिटी (MP Bhoj University) से मिल रही है। यहां पिछले साल से रामचरित मानस से सामाजिक विकास पाठ्यक्रम शुरु किया गया है। इस पाठ्यक्रम के 50 छात्र उत्तीर्ण हो गए हैं। यह जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर जयंत सोनवलकर ने दी है। वे गुरुवार को यूनिवर्सिटी के पहले दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम की रुपरेखा बताने के लिए मीडिया के सामने आए थे।

छह साल पहले बोर्ड में हुआ था पास

प्रोफेसर डॉक्टर जयंत सोनवलकर (Prof Dr Jayant Sonvelkar) ने बताया कि रामचरित मानस भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा है। इस पाठ्यक्रम को शुरु करने के लिए 2014 में बोर्ड ने अनुमोदन दे दिया था। लेकिन, उसे शुरु करने का फैसला पिछले साल लिया गया। रामचरित मानस को एमपी सरकार भी मान्यता दे चुकी है। अब यह कोर्स सारे कॉलेज में पढ़ाया जाएगा। होटल पलाश में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह बात उन्होंने सार्वजनिक की। वे यूनिवर्सिटी के पहले दीक्षांत समारोह कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए मीडिया से बातचीत करने के लिए आए थे। यह कार्यक्रम 1 अक्टूबर को मिंटो हॉल में होगा। जिसमें राज्यपाल मंगुभाई पटेल अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने बताया कि 1991 में यूनिवर्सिटी एक एक्ट के जरिए बनी। यूनिवर्सिटी के 11 रीजनल सेंटर हैं। जिनके अधीन 600 अध्ययन केंद्र चलते हैं।

यह भी पढ़िए: भोपाल के ‘विजय माल्या’ की कहानी, सिस्टम और सरकार उसके आगे नतमस्तक हैं, नहीं तो इतना सबकुछ होने पर भी वह नहीं बचता

यह भी पढ़ें:   MP Police Gossip: कमाओ और घुमकर आओ

खबर के लिए ऐसे जुड़े

MP Bhoj University
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!