Bhopal News: कांग्रेस नेता के कारखाने में हुआ हादसा

Share

Bhopal News: चार साल से बिना पीएफ मजदूरी कर रही दलित आदिवासी महिला की तीन उंगली बुरी तरह से झुलसी, लंबी जांच के बाद पुलिस ने दर्ज किया प्रबंधन के खिलाफ मुकदमा, पूजा—पाठ अगरबत्ती समेत अन्य घरेलू उत्पाद बनाती हैं कंपनी

BHopal News
दिए गए नंबर पर संपर्क करें।

भोपाल। कांग्रेस नेता के कारखाने में भीषण हादसा हुआ। जिसमें एक दलित आदिवासी महिला की तीन उंगली बुरी तरह से झुलस गई। हादसा पूजा—पाठ अगरबत्ती बनाने वाले कारखाने में हुई। यह मामला पुलिस के पास जांच में पड़ा हुआ था। घटना भोपाल (Bhopal News) देहात क्षेत्र में स्थित ईटखेड़ी थाना क्षेत्र की है। जिसमें पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। यह कारखाना कांग्रेस पार्टी के पूर्व कोषाध्यक्ष गोविंद गोयल (Govind Goyal) के बेटे व्यंकटेश गोयल (Venkatesh Goyal) चलाते हैं। कंपनी अगरबत्ती के अलावा आटा, साबुन समेत कई अन्य घरेलू उत्पाद का निर्माण करती है।

इस अस्पताल ने इलाज करने से कर दिया था मना

ईटखेड़ी (Itkhedi) थाना पुलिस के अनुसार घटना 24 जून की दोपहर साढ़े तीन बजे हुई थी। हादसे में जख्मी रेखा अहिरवार (Rekha Ahirwar) पति राजेश अहिरवार उम्र 33 साल है। वह सुखी सेवनिया थाना क्षेत्र के ग्राम इमलिया में रहती है। पति राजेश अहिरवार (Rajesh Ahirwar) ऑटो चलाने का काम करता है। जबकि रेखा अहिरवार चार साल से पूजा पाठ अगरबत्ती (Pooja Path Agarbatti) कारखाने में नौकरी कर रही थी। पति का आरोप है कि उसे किसी तरह का पीएफ भी नहीं दिया जाता था। इसके अलावा उसको बिना सुरक्षा उपकरणों के बड़ी—बड़ी मशीनों में काम करने के लिए काम करने मजबूर किया जाता था। हादसा उस वक्त हुआ जब रेखा अहिरवार अगरबत्ती सीपर मशीन में रख रही थी। तभी तीन उंगली मशीन की चपेट में आकर बुरी तरह से झुलस गई। उसे कारखाने में मौजूद प्रीति नामदेव (Preeti Namdev) ने बचाया और लीलावती अस्पताल (Leelawati Hospital) ले गए। यहां चिकित्सकों ने इलाज करने से मना कर दिया तो उसे चिरायु अस्पताल (Chirayu Hospital) में भर्ती कराया गया। यहां इलाज के दौरान उसके सीधे हाथ की तीन उंगली को काट दिया गया है।

इस कारण नहीं होती है कोई कार्रवाई

रेखा अहिरवार को 3 जुलाई को चिरायु अस्पताल से छुट्टी मिली थी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि परिजन प्रबंधन से आर्थिक सहायता की मांग कर रहे थे। जिस पर प्रबंधन का कहना था कि उन्होंने इलाज में बहुत ज्यादा खर्च कर दिया है। इसके अलावा अब वे कोई मदद नहीं कर सकते हैं। जिस कारण 20 जुलाई को पीड़िता ने थाने (Bhopal News) पहुंचकर आवेदन दिया। इस आवेदन की जांच के बाद 28 जुलाई को पुलिस ने 332/23 धारा 287/338 (यांत्रिकी उपकरणों के कारण हुए हादसे में उंगली कटने का प्रकरण) दर्ज किया गया है। इस मामले में पुलिस ने आरोपी पूजा पाठ अगरबत्ती कारखाने के मालिक को बनाया है। इधर, रेखा अहिरवार के परिजनों का आरोप है कि कारखाने में कई अन्य मजदूरों को बिना पीएफ काम कराया जा रहा है। जबकि यह नियमानुसार अवैध है, जिस कारण भारी मात्रा में टैक्स चोरी की जा रही है। यह सबकुछ श्रम विभाग और जिला प्रशासन की मिलीभगत से चल रहा है। वहीं बड़ी कंपनी होने के चलते कार्पोरेट विज्ञापन जारी किया जाता है। जिस कारण उनका समाचार भी मीडिया में स्थान नहीं पा सका।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: पांच साल की बच्ची से गंदी हरकत
Don`t copy text!