Nath Community News: परंपरा के लिए परेशान समाज की कहानी

Share

Nath Community News: मौत केे बाद अंत्येष्टि के लिए देना पड़ रही समाज को अपनी ही जमीन

Nath Community News
ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की ताजा न्यूज बैरसिया इलाके की है। यहां नाथ समाज (Nath Community News: ) का एक बड़ा वर्ग रहता है। यह समाज मृत्यू के बाद अंत्येष्टि के लिए इन दिनों जूझ रहा है। दरअसल, समाज हिंदू देवी—देवताओं को तो पूजता है। लेकिन, अंत्येष्टि के वक्त वह शव को दफनाने की रीति निभाता आ रहा है। अब इस समाज के लोगों के पास जमीन नहीं बची है। इसलिए इस समाज के बुद्धिजीवी एक दशक से जमीन के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

समाज के कुछ लोगों ने समझौता किया

यह समाज क्षेत्र के अनुसार जाति के अलग—अलग नाम से पुकारा जाता है। इसको एमपी में योगी, सपेरा, कालबेडिया और हरियाणा में नांगला तो उत्तर प्रदेश में योगी समाज के नाम से पुकारा जाता है। इस समाज के गुरु गोरखनाथ है। जिन्होंने वैराग्य लिया था। गुरु गोरखनाथ की अंत्येष्टि भी समाधि देकर की गई थी। इसी परंपरा के चलन को यह समाज अब तक निभाता चला आ रहा है। बैरसिया निवासी योगेश नाथ ने बताया कि कुछ समाज के लोगों ने जमीन के अभाव में परंपरा से समझौता कर लिया है। लेकिन, अभी भी अधिकांश यह समाज अंत्येष्टि दफनाने की क्रिया से ही करता है। इसी कारण कई लोगों के पास अब जमीन नहीं बची है।

यह भी पढ़ें: इस समाज के धार्मिक स्थल के पास चल रहे निर्माण कार्य को लेकर भाजपा से आर—पार की लड़ाई में जानिए क्यों है लोग

यह भी पढ़ें:   Chhatarpur Road Mishap: ट्रक से टकराई कार, महिला समेत तीन लोगों की दर्दनाक मौत

यह बोलकर बचते नजर आए विधायक

योगेश नाथ ने बताया कि एक दशक में उसके दादा श्यामलाल फिर मां अनीता की अंत्येष्टि निजी जमीन पर ही करना पड़ी है। यह समस्या पूर्व में भाजपा विधायक रहे ब्रहृमानंद रत्नाकर को भी बताई गई थी। इसके बाद मौजूदा विधायक विष्णु खत्री को भी बताई गई। लेकिन, आज तक सरकार ने हिंदू समाज में अल्पसंख्यक कहे जाने वाले इस जाति की कभी सुध ही नहीं ली। इस समस्या पर समाज ने एसडीएम, कलेक्टर, मंत्री के अलावा कई नेताओं को अपनी पीड़ा बताई है। इन आरोपों पर विधायक विष्णु खत्री का कहना है कि समाज के लोग पहले यह समस्या लेकर आए थे। उसके बाद कोई रुचि नहीं ली तो बात ठंडे बस्ते में चली गई।

वीडियो में देखिए नाथ समाज की पूरी कहानी

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Nath Community News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!