Bhopal Political News: जीनगर समाज के धार्मिक स्थल को बचाने धरना

Share

Bhopal Political News: नगर निगम के लखेरापुरा बाजार में बन रहे तीन मंजिला शौचालय को लेकर कांग्रेस विधायक आरिफ अकील ने जताई आपत्ति

Bhopal Political News
मंदिर के बाहर धरना देकर विरोध करते जीनगर समाज के लोग

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Political News) में एक समाज के लोग धार्मिक स्थल को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। दरअसल, इस स्थल के ही नजदीक ही भोपाल नगर निगम (Bhopal BMC News) अपनी तीन मंजिला शौचालय का निर्माण कर रहा है। इस काम को रोकने के लिए समाज के लोग भाजपा के सारे नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं। इसके बावजूद भी जब बात नहीं बनी तो समाज ने मंदिर बचाओ समिति बनाकर आंदोलन शुरू कर दिया है। इसको कांग्रेस के विधायक आरिफ अकील (Congress Leader Arif Aquil) का भी साथ मिल रहा है। उन्होंने काम रोकने के लिए कहा है। जिसको लेकर भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा (Alok Sharma) विवादों में आ गए हैं। वे धार्मिक स्थल को हटाने का समर्थन कर रहे हैं। बवाल को वे कांग्रेस का एजेंडा बता रहे हैं।

कौन है जीनगर समाज

जीनगर समाज मूलतः राजस्थान (Rajasthan Jeengar Community News) से यहां-वहां बिखरा है। भोपाल में लखेरापुरा, कमला पार्क और बैरागढ़ इलाके में इनकी आबादी है। यानि अधिकांश लोग पुराने शहर में रहते हैं। इस समाज के धार्मिक गुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdeo) है जिनका मंदिर यहां बना है। अब इस मंदिर को बचाने के लिए समाज के लोग संघर्ष कर रहे हैं। जहां मंदिर है उस वार्ड से पहले भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा भी पार्षद रह चुके हैं। जीनगर समाज का आरोप है कि आलोक शर्मा अपने वोट बैंक की लालच में उनके धार्मिक स्थल को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। दरअसल, यहां ब्राह्मण वोटरों के मुकाबले जीनगर समाज के वोटर कम हैं। इसके खिलाफ जीनगर समाज के लोग मुख्यमंत्री, सांसद से लेकर तमाम कई अफसरों के दफ्तरों में जाकर शिकायत कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Theft Case: रिटायर्ड एसबीआई कर्मचारी के मकान में चोरों का धावा

यह भी पढ़ें: दिल्ली के इस एसीपी की वर्दी वाली तस्वीर की कहानी जिसको भोपाल के लोग आसानी से भूल नहीं पाए

शौचालय के लिए सिलाई सेंटर बंद

मंदिर के बाजू में तीन मंजिला शौचालय निर्माण किया जा रहा है। पूर्व महापौर आलोक शर्मा का कहना है कि लखेरापुरा बाजार की मांग को देखते हुए यह जायज है। व्यापारी इसकी मांग लंबे अरसे से कर रहे हैं। व्यापारियों ने बाजार बंद करने की धमकी भी दी थी। जबकि समाज की तरफ से लड़ाई लड़ रहे राजेश गोयल का कहना है कि यह गलत है। आलोक शर्मा ब्राह्मण वोटरों को खुश करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। इस बात को लेकर समाज अब रणनीति बनाकर जल्द विरोध करने की तैयारी में हैं। समाज के लोगों का आरोप है कि यहां पार्क और धार्मिक स्थल बनना था।

वीडियो में देखिए पूर्व महापौर आलोक शर्मा क्यों घिरे हुए है विवादों में

पहले से निर्माण कार्य चल रहा है

Bhopal Political News
वीएस चौधरी, कमिश्नर, भोपाल नगर निगम

इस मामले में नगर निगम कमिश्नर वीएस चौधरी ने कहा कि शौचालय का निर्माण आज से शुरू नहीं हुआ है। वह पहले से चल रहा है। समिति के सदस्य गलत तरीके से पूरे मामले की व्याख्या कर रहे हैं। मंदिर के मार्ग पर किसी तरह की कोई रोक-टोेक नहीं है। इधर, समाज के लोगों ने विधायक आरिफ अकील से शिकायत की थी। जिसके बाद उन्होंने शौचालय का निर्माण करा रही कंपनी सुलभ इंटरनेशनल को काम बंद करने के लिए कहा। लेकिन, यह काम धीरे-धीरे अभी भी चल रहा है। इसलिए समाज के लोग मंदिर में ही धरना देकर हवन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Death Case: दो महीने तक अस्पताल के पलंग पर तड़पता रहा मासूम

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में माफिया को दफनाने का दावा करने वाले मुख्यमंत्री को राजधानी के इन हालातों पर सवाल अफसरों से जरुर पूछना चाहिए

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!