Bhopal Cyber Crime: पीएनबी से बैंक अधिकारी बोल रहा हूं, खाते से रकम निकल गई

Share

Bhopal Cyber Crime: फोनपे से रिवार्ड पाइंट का मैसेज आने पर खाते से निकल गए 25 हजार रुपए

Bhopal Cyber Crime
सां​​केतिक चित्र

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की ताजा न्यूज सायबर फ्रॉड (Bhopal Cyber Crime) से जुड़ी है। शहर के आठ थानों में दर्ज सायबर चीटिंग के 12 मुकदमे दर्ज किए गए है। यह सारे प्रकरण काफी पुराने हैं। जिसकी जांच पहले सायबर क्राइम (Bhopal Cyber Fraud) ने की थी। इनमें से दो मुकदमे गोविंदपुरा थाने में दर्ज हुए हैं। जबकि एक मामला  कटारा हिल्स थाने में दर्ज किया गया है। तीनों मुकदमों में करीब 87 हजार रुपए की रकम खातों से जालसाजों (Bhopal Cheating News) ने निकाल ली है।

दूसरे नंबर से आया फोन
गोविंदपुरा थाना पुलिस के अनुसार पहला मुकदमा सुष्मिता माईती (Shushmita Mayti) पुत्री जयदेव माईती उम्र 17 साल की शिकायत पर दर्ज किया गया है। वह शांति निकेतन ए—सेक्टर में रहती है। वह मार्च 2021 में प्रेस काम्पलेक्स में स्थित पीएनबी एटीएम गई थी। वहां उसने 10 हजार रुपए निकालने के लिए कार्ड डाला। लेकिन, पैसा निकलने की बजाय अटक गया। इसलिए वहां से गुगल पर पीएनबी के कस्टमर केयर अफसर का टोल फ्री नंबर तलाशा। जिसमें कॉल करने पर उसने खाता नंबर और एटीएम कार्ड की जानकारी मांगी। वह उस वक्त मौजूद नहीं था। इस कारण वह वहां से चली गई। कुछ देर बाद दूसरे नंबर से फोन आया। उसने कहा कि आपको लिंक भेजी है जिससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।
तकनीकी खामी बताकर की धोखाधड़ी
सुष्मिता माईती ने पुलिस को बताया लिंक पर क्ल्कि करते ही उसको दो ओटीपी आए थे। जिसको डालते ही उसके खाते से पांच किस्त में रकम 32 हजार रुपए निकल गए। निकाली गई रकम पीड़िता के खाते में जमा थी। इसी तरह दूसरी शिकायत गौतम नगर निवासी निशि जैन (Nishi Jain) पिता सुशील जैन उम्र 26 साल ने दर्ज कराई है। उसने बताया कि मार्च, 2021 में फोनपे पर 499 रिवार्ड पाइंट का मैसेज आया था। जिसको क्लिक करने पर उसके खाते से उतनी ही रकम निकल गई। इसके बाद उसने फोनपे के कस्टमर केयर अफसर का नंबर सर्च किया। उस मोबाइल पर बातचीत हुई तो उसे तकनीकी खामी बताकर प्रोसेस करने के लिए कहा गया। उसने दूसरे मोबाइल से कोड भेजा।
एक्टिवा बेचने के नाम पर फर्जीवाड़ा
Bhopal Cyber Crime
एफबीआई की तरफ से इंटरनेट यूजर्स को जागरुक करने के लिए दी गई जानकारी के साथ दिखाई गई तस्वीर— साभार इस्तेमाल

निशि जैन ने बताया उसने कोड पर क्लिक किया तो फिर पैसे कट गए थे। ऐसा करके उसके खाते से 24509 रुपए निकल गए। इधर, कटारा हिल्स थाना पुलिस के अनुसार 28 जुलाई की रात लगभग 10 बजे धारा 420 जालसाजी का केस दर्ज किया गया है। यह घटना फरवरी, 2021 में हुई थी। शिकायत लहारपुर एक्सटेंशन निवासी प्रवेश कुमार मांडले ने दर्ज कराई है। उसने पुलिस को एक मोबाइल नंबर भी दिया था। जिससे उसको ओएलएक्स पर एक्टिवा बेचने के नाम पर 30 हजार रुपए का फर्जीवाड़ा किया गया। पुलिस ने बताया आरोपी ने इंदौर में रहना बताया था।

यह भी पढ़ें:   Indore Robbery Case: स्प्रे करके परिवार को बेहोश किया, फिर ग्रिल काटकर की वारदात
खबर के लिए ऐसे जुड़े
Bhopal Cyber Crime
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!