Bhopal NDRF Drill News: कैमिकल अटैक हुआ तो हम कितने तैयार

Share

Bhopal NDRF Drill News: एनडीआरएफ ने मॉक एक्सरसाइज करने के बाद गोपनीय रिपोर्ट बनाई

Bhopal NDRF Drill News
एनडीआरएफ का अमला रेस्क्यू अभियान के दौरान अपना जौहर दिखाते हुए

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal NDRF Drill News) में यदि कैमिकल अटैक हुआ तो हम कितने तैयार है इस बात को जानने के लिए अभ्यास कार्यक्रम रखा गया। यह कवायद एनडीआरएफ ने इंदौर की संस्था आईपीसीए लैबोरेटरी की मदद से जांचने के लिए मॉक ड्रिल रखी। इस अभ्यास की गोपनीय रिपोर्ट एनडीआरएफ बनाकर उसमें सुधार के बिंदु तय करेगा। इस दौरान 11 वीं एनडीआरएफ के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा (Manoj Kumar Sharma) मौजूद थे।

अभ्यास में कोई कमी नहीं

जानकारी के अनुसार किसी भी रासायनिक आपदा (MP Chemical Attack Drill News) के दौरान घायलों को रेस्क्यू करने के संबंध में यह अभ्यास किया गया। इसमें रिस्पांस एजेंसियों को चेक करना और सभी स्टेक होल्डर के बीच समन्वय स्थापित करना था। इस अभ्यास से खोज, राहत और बचाव कार्य के संचालन में आने वाली कमियों की समीक्षा कर उन्हें दूर करना भी है। मॉक ड्रिल अभ्यास के पहले चरण में एनडीआरएफ के अधिकारियों, आईपीसीए लैबॉट्री लिमिटेड के अधिकारियों समेत अन्य हितधारकों ने बैठक कर इस अभ्यास की रूपरेखा तैयार की थी।

यह भी पढ़ें: इस वर्दी पहने दिल्ली के एसीपी के झांसे में न आना, वरना पूरे परिवार को पड़ेगा पछताना 

कमी में होगा सुधार

इस अभ्यास का नेतृत्व एनडीआरएफ के टीम कमांडर इंस्पेक्टर रामकुमार मालवीय (Ramkumar Malviya) की 35 सदस्यीय प्रशिक्षित टीम ने किया। उन्होंने बताया कि रिस्पांस सिस्टम को विकसित करने से इस तरह कैमिकल अटैक या हादसे में होने वाली दुर्घटनाओं से निपटा जा सकता है। उन्होंने इस तरह के अभ्यास को आवश्यक भी बताया।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Theft Case: पुलिस का दावा हम नहीं परिवार देरी से थाने आया

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!