DSP Convocation Parade : मानव मूल्यों को समझे और भटकों को सही रास्ते पर लाए अफसर: डीजीपी

Share

डीजीपी की मौजूदगी में दो बैच का संयुक्त भव्य परेड समारोह हुआ संपन्न

DSP Convocation Parade
प्रशिक्षण अवधि के दौरान बेहतर प्रशिक्षणार्थियों को पुरस्कृत करते हुए डीजीपी विजय कुमार सिंह

भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) पुलिस के भौंरी ट्रेनिंग सेंटर (Bhouri Police Training Center) में 39 और 40वें डीएसपी का दीक्षांत समारोह (DSP Convocation Parade) संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीजीपी विजय कुमार सिंह (DGP Vijay Kumar Singh) थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आपके अनुशासन का नीचे असर होता है। इसलिए इसको सदा प्राथमिकता दे। साथ ही भटकों को रास्ते पर लाने का काम करें।
इससे पहले उप पुलिस अधीक्षकों की दीक्षांत परेड निकली। बेहद रोमांचित कर देने वाले परेड में बेहतरीन समन्वय और संतुलन दिखाई दिया। इससे पहले डीजीपी ने बतौर मुख्‍य अतिथि दीक्षांत परेड की सलामी ली और खुली जिप्‍सी में सवार होकर संयुक्‍त परेड का निरीक्षण किया। दीक्षांत परेड में शामिल हुए 84 परिवीक्षाधीन उप पुलिस अधीक्षक अब विधिवत रूप से मध्‍यप्रदेश पुलिस का हिस्‍सा बन गए हैं। डीजीपी ने इस अवसर पर कहा कि आप सब खुद अनुशासित रहें और अपने अधीनस्थों को भी अनुशासित रखें। पुलिस में अनुशासन अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण होता है। इसके बिना कोई काम अच्‍छे तरीके से नहीं हो सकता। उन्होंने कहा आप सब नैतिक मूल्यों के कर्णधार बनें और गलत रास्ते पर चले गए समाज के लोगों को सही रास्ते पर लाने का काम करें। उन्‍होंने कहा कि आप सबने जो राह चुनी है वह आसान नहीं है। आपको सदैव असाधारण ड्यूटी के लिए तैयार रहना होगा। पुलिस महानिदेशक ने प्रशिक्षु अधिकारियों से कहा कि वे इस प्रशिक्षण को पूर्ण न मानकर जीवन भर सीखने की प्रवृति जाग्रत रखें।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Suicide: भोपाल में युवक—युवती ने की आत्महत्या

शनिवार सुबह से ही गुलाबी सर्दी के बीच निकली तेज चमकदार धूप और पुलिस बैंड की मधुर धुन के बीच आयोजित हुई दीक्षांत परेड में पुरुषो के साथ-साथ महिला उप पुलिस अधीक्षकों का जज्‍बा और जुनून देखते ही बन रहा था। मध्‍यप्रदेश पुलिस अकादमी भोपाल में एक वर्ष के कठिन प्रशिक्षण में तपकर निकले कुल 84 उप पुलिस अधीक्षकों ने संयुक्‍त दीक्षांत परेड में हिस्सा लिया। इनमें 34 महिला उप‍ पुलिस अधीक्षक शामिल थीं। राष्‍ट्रीय ध्वज तिरंगे को साक्षी मानकर ली गई देश भक्ति व राष्‍ट्र सेवा की शपथ और दीक्षांत परेड के बाद ये सभी उप निरीक्षक मध्‍यप्रदेश पुलिस की मुख्यधारा में शामिल हो गए।

इनको मिले पुरस्‍कार
पुलिस महानिदेशक ने श्रेष्‍ठ आउटडोर प्रशिक्षण के लिए उप पुलिस अधीक्षकों के 39 वे बैच के यश बिजौरिया को प्रथम व आदित्‍य तिवारी को द्वितीय स्‍थान की शील्‍ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। इसी तरह 40 वे बैच के श्रेष्‍ठ आउटडोर प्रशिक्षण में आशुतोष पटेल को प्रथम व संतोष पटेल को द्वितीय स्‍थान की शील्‍ड व प्रशस्ति पत्र दिया गया। इनके अलावा परेड कमांडर यश बिजौरिया व परेड टूआईसी लोकेश डावर को भी पृथक से सम्‍मानित किया गया।

Don`t copy text!