Bhopal News: सात महीने बाद भी मजदूर को नहीं मिला इलाज

Share

Bhopal News: ठेकेदार की लापरवाही के कारण दूसरी मंजिल से गिरकर हाथ हुआ था पैरालाइज़्ड

Bhopal News
सांकेतिक चित्र—साभार

भोपाल। प्रदेश में श्रम कानूनों की बहुत दयनीय स्थिति है। इसलिए विकास में पिछड़ने की यह बड़ी वजह है। घटना भोपाल (Bhopal News) शहर के पिपलानी इलाके की है। यहां एक मजदूर को काम के लिए लाया गया था। उसके साथ सात महीने पहले हादसा हुआ। जिसमें उसका एक हाथ लकवाग्रस्त हो गया। हादसे के बाद उसे न सही तरीके से इलाज मिला और न ही कोई मुआवजा। अब उसने पुलिस से मदद मांगी है। जिसमें पुलिस ने ठेकेदार के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।

बिल्डिंग में न थी रोशनी न सीढ़ियों पर रेलिंग

पिपलानी (Piplani) थाना पुलिस ने बताया कि शिकायत हेमराज जाटव (Hemraj Jatav) पिता बलीराम जाटव उम्र 24 साल ने दर्ज कराई है। उसने थाने में आवेदन दिया था। वह रायसेन (Raisen) जिले के सलामतपुर थाना क्षेत्र के ग्राम गोपालपुर (Gopalpur) का रहने वाला है। करीब आठ महीने पहले वह अपने तीन साथियों संतोष, इंदु और सोनू के साथ काम करने भोपाल आया था। यहां उसे ठेकेदार पवन यादव (Pawan Yadav)  ने इंद्रपुरी (Indrapuri) में किसी कपूर साहब की बिल्डिंग में काम करने के लिए लगा दिया। जिसमें न तो सीढ़ियों में रैलिंग थी न ही लाइट की कोई व्यवस्था थी। उसी बिल्डिंग में उन्हें रहने के लिए भी कहा गया था। हेमराज जाटव 4 नवंबर, 2022 को सब्जी लेकर रात नौ बजे बिल्डिंग में वापस आया। सीढ़ी पर अंधेरा होने के कारण वह दूसरी मंजिल से नीचे गिर पड़ा। जिससे हेमराज जाटव को सिर और अन्य जगह चोटें आई।

यह बोलकर टालता रहा ठेकेदार

इस घटना में हेमराज जाटव का दाहिना हाथ पैरालाइज़्ड हो गया। साथी इसको हमीदिया हॉस्पिटल (Hamidia Hospital) ले गए थे। उसके बाद सिटी केयर हॉस्पिटल (Care Hospital) में उसका इलाज कराया गया। उस वक्त ठेकेदार पवन यादव ने उसका पूरा इलाज कराने की बात बोली थी। लेकिन, फिर वह बाद में मुकर गया। हेमराज जाटव के इलाज को टालता रहा। सात महीने बीतने के बाद भी जब इलाज नहीं कराया गया तो हेमराज जाटव ने 23 मई को पिपलानी थाने में पहुंचकर आवेदन दिया है। पिपलानी पुलिस ने 340/23 धारा 338 (लापरवाही से काम करने के दौरान हुए हादसे का प्रकरण) दर्ज कर लिया है। पुलिस ठेकेदार के संबंध में जानकारी जुटा रही है। वहीं यह भी पता लगाया जा रहा है कि जिस कपूर साहब ने काम दिया था उन्होंने ठेकेदार से किस तरह का अनुबंध किया था।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: सड़क दुर्घटनाओं में दो व्यक्तियों की मौत
Don`t copy text!