मध्यप्रदेश : कर्ज में डूबे किसान ने फांसी लगाकर दी जान

Share

सोयाबीन की फसल खराब होने से परेशान था किसान

Farmer Suicide in MP
सां​केतिक तस्वीर

सागर। मध्यप्रदेश में किसानों की आत्महत्या (Farmer Suicide) के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे है। एक बार फिर एक किसान ने आत्मघाती कदम उठा लिया। कर्ज से परेशान किसान ने फांसी लगाकर जान दे दी। घटना बुंदेलखंड के सागर (Sagar) जिले की है। सोमवार को 61 वर्षीय किसान का शव पेड़ से लटका मिला। मृतक के बेटे का कहना है कि किसान के ऊपर 2 लाख रुपए का कर्ज था। जिसकी एवज में उसकी दो एकड़ जमीन भी गिरवी रखी हुई थी।

गिरवी रखी थी जमीन

61 वर्षीय किसान ने सोमवार दोपहर आत्मघाती कदम उठाया था। उसके बेटे ने मीडिया को बताया कि छोटे भाई की शादी के लिए पिता ने सूदखोर से 2 लाख रुपए कर्ज लिया था। उन्हें उम्मीद थी कि सोयाबीन की फसल आएगी तो कर्ज की राशि लौटा देंगे। लेकिन भारी बारिश की वजह से सोयाबीन की फसल चौपट हो गई। पिता ने जब खेत में बर्बाद फसल को देखा तो उन्हें सदमा लग गया। वो बस यहीं सोचते रहते थे कि अब कर्ज कैसे लौटाएंगे और गिरवी रखी जमीन कैसे छुड़ाएंगे।

खेत पर ही लगाई फांसी

इसी उधेड़बुन में किसान हिम्मत हार गया और खेत के ही एक पेड़ से लटककर जान दे दी। मामले में जांच अधिकारी एएल खैरवार ने मीडिया को बताया कि मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। जांच अधिकारी का कहना है कि किसान को सांस लेने में तकलीफ होने की बीमारी थी। प्राथमिक तौर पर मामला आत्महत्या का है। जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि कर्ज की वजह से सुसाइड किया है या और कुछ कारण है।

यह भी पढ़ें:   आयकर के फर्जी ऑफिस का भंड़ाफोड़, क्राइम ब्रांच ने किया खुलासा

नकुलनाथ का ट्वीट

‘शिवराज सिंह चौहान जी आपकी सरकार में फिर से सागर ज़िले के एक किसान ने कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या कर ली। आज सबसे ज़्यादा परेशान किसान है। अतिवृष्टि से फ़सल बर्बाद होने पर ना ही सरकार द्वारा उन्हें उचित मुआवज़ा प्रदान किया गया ना ही उन्हें बची उपज का उचित मूल्य प्राप्त हो रहा है।’

यह भी पढ़ेंः देर रात सीएमएचओ की कार में क्या कर रही थी नर्स, करतूत ने ली जान !

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!