मध्यप्रदेश पर दिल्ली का असर, उठी पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने की मांग

Share

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की वैट कम करने की मांग

Petrol Diesel Price
सांकेतिक फोटो

भोपाल। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया था। डीजल पर 9 फीसदी वैट टैक्स घटा दिया। जिससे डीजल 8 रुपए 36 पैसे सस्ता हो गया। अब मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल पर वसूले जा रहे वैट टैक्स को कम करने की मांग उठ रही है। कांग्रेस लगातार मांग उठाती भी रही है। लेकिन दिल्ली सरकार के फैसले ने एक और मौका दे दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने शिवराज सरकार से मांग की है कि वैट टैक्स घटाया जाए। जिससे कोरोना महामारी से परेशान जनता को कुछ राहत मिल सके। वहीं आम आदमी भी राज्य सरकार की तरफ टकटकी लगाकर देख रहा है, कि क्या वो दिल्ली सरकार के फैसले का अनुसरण करेगी।

कमलनाथ का ट्वीट

‘हम पिछले कई माह से लगातार मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार से माँग कर रहे है कि प्रदेश में जनता को राहत प्रदान करते हुए डीज़ल- पेट्रोल पर लगने वालें करो को कम किया जायें। दिल्ली सरकार ने भी जनता को राहत प्रदान करने के लिये डीज़ल में लगने वाले वैट में कमी की है।‘

‘मैं प्रदेश सरकार से माँग करता हूँ कि वो भी जल्द ही इस तरह का निर्णय लेकर प्रदेश की जनता को इस कोरोना महामारी में राहत प्रदान करे ताकि महंगाई की मार कम हो सके।’

ज्यादा कीमत से घटी खपत

मध्यप्रदेश में पेट्रोल पर 39 फीसदी और डीजल पर 27 फीसदी टैक्स वसूला जा रहा है। एक साल में पेट्रोल पर 9 फीसदी और डीजल पर 8 फीसदी टैक्स बढ़ाया गया है। लिहाजा राज्य में पेट्रोलियम पदार्थ की कीमतें आसमान छू रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कीमतें बढ़ने की वजह से खपत में 30 फीसदी की कमी आई है। अंतर्राज्यीय ट्रक संचालक मध्यप्रदेश से डीजल नहीं खरीदते। सरकार चाहती है कि उसे ज्यादा से ज्यादा टैक्स मिले, लेकिन खपत घटना से उसकी मंशा पूरी नहीं हो रही। वहीं दूसरी तरफ आम आदमी पर बोझ बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें:   गांधी जयंती पर बहाली के लिए प्रदर्शन, शिवराज सरकार ने किया था निष्कासित

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र में ‘माफियाराज’, आरक्षक पर ट्रैक्टर चढ़ाया

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!