Bhopal Eye: कैमरा आपका पर निगरानी करेगी पुलिस

Share

असामाजिक तत्वों और अपराधियों पर रहेगी नज़र, अपराधों पर लगेगा अंकुश

Bhopal Eye
पत्रकार वार्ता में भोपाल आई एप्लिकेशन की जानकारी देते हुए डीआईजी सिटी इरशाद वली, साथ में एएसपी अखिल पटेल

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की पुलिस ने एक अनूठी योजना शुरू की है। इस योजना का नाम भोपाल आई (BHOPAL EYE) रखा गया है। इस योजना के तहत आपके घर, संस्थान या कार्यालय में लगे कैमरों की मॉनिटरिंग पुलिस करेगी। इसके लिए आपको कैमरे का आईपी एड्रेस पुलिस को देना होगा। इस योजना का शुभारंभ शुक्रवार को पुलिस कंट्रोल रूम में डीआईजी सिटी इरशाद वली ने किया।

जानकारी के अनुसार इस योजना (BHOPAL EYE) के माध्यम से शहर के व्यवसायिक/निजी भवनों/प्रतिष्ठानों के प्रबंधकों के सहयोग से उनके भवनों/प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाये जाएंगे। यह आईपी एड्रेस से कनेक्ट रहेंगे, जिसकी सीधी मॉनिटरिंग पुलिस कंट्रोल रूम के माध्यम से की जा सकेगी। जिससे शहर में हो रही अवांछनीय/अवैधानिक गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी। डीआईजी शहर इरशाद वली ने विभिन्न संस्थानों स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, बैंक/एटीएम, शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, पेट्रोल पंप, धार्मिक स्थल, पार्किंग स्थल, डीजे/बैंड, नगर वाहन सेवा, बस/मैजिक, व्यापारी, मोहल्ले, कॉलोनियों एवं विभिन्न समुदायों के नागरिकगणों/व्यापारियों व प्रमुखों की पुलिस कंट्रोल रूम में लगातार बैठक आयोजित की थी। जिसमें असामाजिक तत्वों व अपराधियों पर नज़र रखने व अपराधों पर अंकुश लगाने एवं आमजन व प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था संबंधी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। भोपाल पुलिस ने सुझाव लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट व अन्य विभागों द्वारा जारी गाइडलाइंस/दिशा निर्देश से अवगत कराया गया। इससे पहले भोपाल पुलिस ने शहर की सारी जानकारी जुटा ली थी।

डीआईजी इरशाद वली के निर्देशानुसार एएसपी जोन-1 अखिल पटेल, एएसपी क्राइम निश्छल झारिया और एएसपी सायबर संदेश जैन ने भी लगातार विभिन्न संगठनों, प्रतिष्ठानों, व्यापारियों से पुलिस कंट्रोल रूम में द्विपक्षीय संवाद कर भोपाल पुलिस के विभिन्न सुझावों व उद्देश्यों से अवगत कराया। भोपाल पुलिस की उक्त अभिनव पहल को काफी सराहा गया एवं पुलिस का पूर्ण सहयोग करने हेतु आश्वासित किया गया था। डीआईजी ने बताया कि इस एप्लिकेशन की मदद से अपराधियों की लगातार निगरानी रखी जा सकेगी। इसके अलावा घटित अपराधों में संलिप्त अपराधियों के फुटेज के माध्यम से पहचान करने में मदद मिलेेगी।

यह भी पढ़ें:   लोकसभा चुनाव में पूरी मुस्तैदी के साथ तैयार है ''डायल-100''-डीजीपी

अपील- स्वतंत्र और निर्भीक पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए हमें सहयोग करें। ताकि विज्ञापन जनित दवाबों से मुक्त रहकर www.thecrimeinfo.com आप तक तथ्यपरक और मूल्य आधारित सूचनाएं पहुंचाता रहे। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें नई जानकारी जुटाने, शोध आधारित खबरें करने में मदद करेगा। आप हमें ऑनलाइन सहयोग प्रदान कर सकते है। साथ ही द क्राइम इन्फो के व्हाट्स एप ग्रुप से जुड़ने के लिए अपना मोबाइल नंबर, नाम एवं लोकेशन के साथ 9425005378 पर मैसेज करें। आप हमारे फेसबुक पेज The Crime Info को लाइक करें एवं यू ट्यूब चैनल The Crime Info को सब्सक्राइब करें।

Dena Bank
Account Holder – Keshav Raj Pande
Account Number – 114210024458
IFSC Code – BKDN0811142

Phone Pe या Bhim App नंबर- 9425005378

Don`t copy text!