Air India का विमान रनवे पर फिसला, दो हिस्सों में बंटा, 16 की मौत

Share

Kozhikode Plane Crash : 191 यात्री थे सवार, 123 घायल, 15 गंभीर

Kozhikode plane crash
दो हिस्सों में बंटा विमान

कोझिकोड। Kozhikode Plane Crash दुबई से केरल (Dubai to Kerala) आ रहा एयर इंडिया (Air India) का विमान कोझिकोड के इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kozhikode International Airport कारीपुर हवाई अड्डे) पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। भीषण हादसे में 16 यात्रियों की मौत हुई है। 123 लोग घायल हुए है, इनमें से 15 की हालत नाजुक बताई जा रही है। राहत एवं बचाव कार्य पूरा हो चुका है। एक यात्री को छोड़कर सभी बाहर निकाला जा चुका है। घायलों को मलापुरम और कोझिकोड के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। हादसे में विमान के दोनों पायलट्स की मौत होने की सूचना है।

4.45 पर भरी थी उड़ान

विमान में कुल 191 लोग सवार थे। इनमें से 174 व्यस्क यात्री, 10 नवजात, 2 पायलट और 5 क्रू मेंबर शामिल है। एयर इंडिया की उड़ान संख्या IX1344  ने दुबई से दोपहर 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ान भरी थी। शाम 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त विमान रनवे पर फिसल गया। फिसलता हुआ विमान 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा और दो हिस्सों में बंट गया।

भारी बारिश की वजह से हुआ हादसा

प्राथमिक तौर पर अधिकारियों का कहना है कि भारी बारिश की वजह से हादसा हुआ। जलभराव की वजह से विमान रनवे से आगे निकल गया और फिसलते हुए खाई में जा गिरा। विमान का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसकी वजह से दोनों पायलट्स की मौत होने की बात कही जा रही है।

पायलट दीपक साठे की मौत

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने इस मामले में विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं। विमान हादसे में पायलट कैप्टन दीपक साठे की मौत हो गई। दीपक साठे पूर्व वायुसेना पायलट थे और उन्होंने एयर इंडिया एक्सप्रेस 737 में जाने से पहले एयर इंडिया के एयरबस 310 के पायलट थे। साठे ने एएफए में सम्मान हासिल किया था और लड़ाकू विमान के भी पायलट थे।

यह भी पढ़ें:   29 सितंबर को होगा उपचुनाव पर फैसला, 10 नवंबर को आएगा बिहार का रिजल्ट

प्रधानमंत्री ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोझिकोड विमान हादसे पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट किया कि ‘कोझिकोड में हुए विमान हादसे से आहत हूं। मेरी संवेदना उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। हादसे में घायल यात्री जल्द से जल्द ठीक हों। केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की और स्थिति के बारे में जानकारी ली।अधिकारी घटनास्थल पर हैं, जिससे प्रभावितों को सभी सहायता मिल रही है।’

राहुल गांधी ने जताया दुख

कोझिकोड में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की विनाशकारी खबर से व्यथित हूं। इस दुर्घटना में मरने वालों के दोस्तों और परिवार के प्रति गहरी संवेदना। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।

देखें वीडियो

यह भी पढ़ेंः सियासी हुआ मध्यप्रदेश का बासमती चावल, पाकिस्तान तक पहुंची जंग

Don`t copy text!