29 सितंबर को होगा उपचुनाव पर फैसला, 10 नवंबर को आएगा बिहार का रिजल्ट

Share

उपचुनाव पर सस्पेंस बरकरार, तारीखों के ऐलान से पहले होगी बैठक

MP By Election
सुनील अरोड़ा, मुख्य निर्वाचन आयुक्त

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव (Bihar Election) का ऐलान कर दिया है। लेकिन मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों की सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा (EC Sunil Arora) ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता करते हुए बिहार के चुनाव का ऐलान किया। बिहार चुनाव तीन चरणों में होगा। 28 अक्टूबर से शुरु होने वाले चुनावी समर का रिजल्ट 10 नवंबर को आएगा। वहीं उम्मीद थी कि चुनाव आयोग बिहार चुनाव के साथ ही उपचुनाव (By Election) का भी ऐलान कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

29 को बुलाई बैठक

चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों समेत देश के अन्य राज्यों में खाली हुई विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर चुनाव होना है। छत्तीसगढ़ की एक सीट मरवाही पर भी चुनाव होना है। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन से मरवाही सीट खाली हुई है। उपचुनाव को लेकर 29 सितंबर को बैठक बुलाई है। इस बैठक में राज्यों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और मुख्य सचिव शामिल होंगे। संभावना जताई जा रही है कि बैठक के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा।

बिहार चुनाव

पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होंगी। 71 सीटों पर मतदान होगा। 3 नवंबर को 94 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं तीसरे चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होगा। तीन दिन बाद यानि 10 नवंबर को तय हो जाएगा कि बिहार का अगला मुख्यमंत्री किस पार्टी से होगा। देखना दिलचस्प होगा कि नितीश कुमार मुख्यमंत्री बने रहेंगे, या लालू के बेटे तेजस्वी यादव कोई चमत्कार दिखा सकेंगे।

यह भी पढ़ें:   MP By Election : कांग्रेस ने 15 सीटों पर तय किए प्रत्याशी, देखें लिस्ट

यह भी पढ़ेंः अब मास्क पहनेंगे मध्यप्रदेश के गृह मंत्री, मांगी माफी

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!