उमा भारती ने की हलाली डैम का नाम बदलने की सिफारिश

Share

इतिहास बताते हुए विधायक को लिखा पत्र

Halali Dam
उमा भारती, पूर्व मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश

भोपाल। (Bhopal) भारतीय जनता पार्टी की फायर ब्रांड नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने भोपाल के हलाली डैम (Halali Dam) का नाम बदलने की सिफारिश की है। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक विष्णु खत्री को पत्र लिखा है। उन्हें निर्देशित किया है कि वें संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर से मुलाकात करें। उनसे गुजारित करें कि हलाली डैम का नाम बदला जाए। इतना ही नहीं उपा भारती ने अपने पत्र में नाम बदलने के पीछे की वजह का खुलासा भी किया है।

हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ड्रेगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रख दिया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई स्थानों के नाम बदल चुके है। इस बार मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने भी नाम बदलने की बात कही है। साथ में हलाली डैम के इतिहास का भी जिक्र किया है।

हलाली डैम का इतिहास

उमा भारती ने पत्र में लिखा कि भोपाल शहर से बाहर प्रचलित हलाली नाम का स्थान और एवं नदी विश्वासघात की उस कहानी की याद दिलाती है। जिसमें दोस्त मोहम्मद खां ने भोपाल के आसपास के अपने मित्र राजाओं को बुलाकर उन्हें धोखा देकर उनका सामूहिक कत्ल किया एवं उनके कल्त से नदी लाल हो गई थी। हलाली शब्द, हलाली स्थान उसी प्रसंग का स्मरण कराता है। विश्वासघात, धोखाधड़ी, अमानवीयता यह सब एक साथ हलाली शब्द के साथ आते है। तो हलाली का इतिहास जानने वालों के अंदर घृणा का संचार होता है।

यह भी पढ़ें:   हाथरस की घटना पर उमा भारती ने योगी सरकार को घेरा, कहा- भाजपा की छवि खराब हुई

उमा भारती ने आगे लिखा कि- ‘मैंने सुना है कि उसको एक पर्यटन केंद्र बनाया जा रहा है। क्यों कि वहां डैम है, नदी है, यह एक बहुत अच्छी बात है। किंतु आप तुरेंत संस्कृति एवं पर्यटन विभाग से संपर्क करके घृषमा एवं जुगुत्सा पैदा करने वाले इस नाम का उल्लेख बंद करवा दीजिए। आप इस संबंध में पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर से मिलकर बात कर सकते है। मैं भी इस पत्र की कॉपी उनको भेज दूंगी।’

यह भी पढ़ेंः वन अधिकारी को जिंदा जलाने की कोशिश

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!