PMC Bank Scam : बीजेपी नेता का बेटा गिरफ्तार, नहीं दे पाया EOW अधिकारियों के सवालों के जवाब

Share

अब तक 9 आरोपी गिरफ्तार, घोटाले की वजह से 8 लोगों की हो चुकी है मौत

pmc
फाइल फोटो

मुंबई। पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक में हुए घोटाले (PMC Bank Scam) में आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक सरदार तारा सिंह (Ex MLA Sardar Tara Singh) का बेटा रजनीत सिंह (Rajnit Singh) है। शनिवार को मुंबई पुलिस की ईओडब्ल्यू शाखा ने उसे गिरफ्तार किया। रियल्टी समूह एचडीआईएल (HDIL) को दिए गए ऋण (Loan) के मामले में ही रजनीत सिंह की गिरफ्तारी हुई है। ईओडब्ल्यू के अधिकारियों ने रजनीत सिंह से पूछताछ की थी। इस दौरान वो अधिकारियों को संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया, लिहाजा उसे गिरफ्तार कर लिया गया। रजनीत सिंह ने नहीं बताया कि एचडीआईएल से लोन वापसी के लिए उसने प्रयास क्यों नहीं किए, क्यों कि रजनीत सिंह भी बैंक के डायरेक्टर हैं, और ऋण वसूली समिति के सदस्य भी है।

अधिकारी ने कहा कि रजनीत ने बैंक द्वारा एचडीआईएल समूह को दिए गए ऋण और लंबित बकाये की वसूली के लिए उठाए गए कदमों के बारे में सवाल किए गए थे। “रजनीत ने असंतोषजनक और असंबद्ध स्पष्टीकरण दिया, जो घोटाले में उसकी संभावित भूमिका पर संकेत देता है,” उन्होंने कहा कि रजनीत को अदालत में पेश किया जाएगा और उसका पुलिस रिमांड मांगा जाएगा।

4355 करोड़ रुपये के घोटाले के सिलसिले में अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें बैंक के तीन शीर्ष अधिकारी और एचडीआईएल के दो प्रमोटर – राकेश और सारंग वधावन और ऑडिटर शामिल हैं। ईओडब्ल्यू को कुछ आरोपियों और रियल्टी समूह एचडीआईएल के बीच सांठगांठ का संदेह है, जिनके बारे में कहा जाता है कि उनके ऋण में चूक से बैंक में तरलता संकट पैदा हो गया, जिसके कारण आरबीआई ने प्रशासक की नियुक्ति की और धन की वापसी पर प्रतिबंध लगा दिया। ईओडब्ल्यू ने पहले एक सत्र अदालत को बताया था कि प्रथम दृष्टया अभियुक्तों और एचडीआईएल समूह की कुछ कंपनियों के बीच सांठगांठ हुई है, जिसमें जांचकर्ताओं ने एक “गहरी साजिश” का संदेह है।

यह भी पढ़ें:   ई-टेंडर घोटाला : ओस्मो कंपनी के कार्यक्रम में भाजपा सांसद प्रत्याशी वीडी शर्मा की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल

पीएमसी बैंक घोटाले की वजह से अब तक 8 खाताधारकों की मौत हो चुकी है, इसकी वजह ये है कि खाताधारकों के पैसा ही वो बैंक से नहीं निकाल सकते थे। आरोपी रजनीत सिंह के पिता तारा सिंह मुलुंड विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के विधायक रहे है।

Don`t copy text!