Aviation Job Fraud: रजिस्ट्रेशन, पेपर से लेकर देते थे अपाइमेंट लैटर

Share

Aviation Job Fraud: इंटर स्टेट में एक्टिव पांच शातिर जालसाज जो बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के नाम पर लूटते थे

Aviation Job Fraud
एविएशन जॉब फ्रॉड करने वाले गिरोह की जानकारी देते हुए एसपी भोपाल साउथ साई कृष्णा थोटा— साभार पुलिस विभाग से जारी चित्र

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की ताजा न्यूज राजाभोज विमानतल (Aviation Job Fraud) से जुड़ी है। यहां पद खाली है इस बात से विमानतल के अफसर भी अनजान थे। लेकिन, यह बात पुलिस को पता थी। उसने भीतर ही भीतर जाल बिछाकर इंटर स्टेट पांच सदस्यीय शातिर जालसाजों को बेनकाब कर दिया। यह गिरोह रजिस्ट्रेशन कराने के बाद युवाओं से परीक्षा भी लेता था। फिर अपाईमेंट लैटर लेकर वह जाली नियुक्ति पत्र थमाकर अपने सारे कांटेक्ट को खत्म कर देता था।

इन अफसरों ने निभाई भूमिका

यह खुलासा करते हुए भोपाल दक्षिण क्षेत्र पुलिस अधीक्षक साई कृष्णा थोटा (IPS Sain Krishna Thota) ने एविएशन जॉब फ्रॉड करने वाले जालसाजों को बेनकाब कर दिया। उन्होंने बताया कि इस मामले में उत्तर प्रदेश स्थित नोयडा (Noida) के समृद्धि अपार्टमेंट निवासी अतुल कुमार, गाजियाबाद निवासी गोविंद कुमार (Govind Kumar), अभिषेक कुमार झा, हरियाणा (Haryana) गुरुग्राम निवासी सचिन कूमार और मानेसर निवासी जितेन्द्र राठौर (Jitendra Rathore) को गिरफ्तार किया गया है। एसपी ने बताया कि इस खुलासे में एसआई देवेन्द्र साहू, बृजकिशोर गर्ग, एएसआई शेषनाथ सिंह, हवलदार चिन्नाराव, सिपाही प्रशांत शर्मा, जितेन्द्र मेहरा, अजीत राव, शुभम चौरसिया, प्रताप सिंह और मुरली कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के मेवात इलाके से यह शातिर चार बदमाश सिर्फ एटीएम को निशाना बनाने के लिए आते थे, जानिए क्यों

सवा एक करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा

Aviation Job Fraud
सांकेतिक चित्र

गिरफ्तार अतुल कुमार (Atul Kumar) हैदराबाद में जॉब फ्रॉड के ही केस में 2019 में गिरफ्तार हो चुका है। उसकी खुद की भी लॉड्री है। इसके अलावा गोविंद कुमार भी 2019 में पौडी गढ़वाल में जॉब फ्रॉड मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। वह इन दिनों टूर एंड ट्रेवल्स का भी बिजनेस कर रहा था। पुलिस ने आरोपियों के खाते में फ्रीज किए हैं जिसमें 11 हजार रुपए हैं। आरोपी इंडिगो एयरलाइंस के नाम से फर्जी लेटर हेड तैयार करके नियुक्ति पत्र भी देते थे। यह बकायदा व्हाट्स एप से भेजे गए थे। इसकेे अलावा आरोपियों ने फर्जी जीएसटी नंबर भी बना रखा था। पुलिस का दावा है कि आरोपियों ने एमपी के अलावा हैदराबाद (Hyderabad), उत्तराखंड राज्यों में करीब सवा एक करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Loot Case: मोबाइल लुटेरा गिरफ्तार

ऐसे किया गया खुलासा

Aviation Job Fraud
चित्र प्रतीकात्मक

इस मामले में शिकायत करने वाले व्यक्ति को 9 अप्रैल को फोन आया था। उससे एयरपोर्ट अथॉरिटी का अफसर बनकर बातचीत की गई थी। रजिस्ट्रेशन फीस, यूनिफॉर्म के नाम पर करीब 26 हजार रुपए से अधिक लिए गए। इसी मामले की जांच करते हुए टीम गाजियाबाद (Ghaziabad) पहुंची। जहां पर आरोपी बकायदा कॉल सेंटर चलाते थे। यहां ट्रेनिंग देकर 06 लड़कियों को झांसा देने का काम सिखाया गया था। इसी कॉल सेंटर में जितेन्द्र राठौर, सचिन कुमार और अभिषेक कुमार झा (Abhishek Kumar Jha) आफिस ब्यॉय की नौकरी करते थे। आरोपियों से कई एटीएम भी जब्त हुए है। जिसके संबंध में पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढ़ें: यह शातिर चार जालसाज जिनका नेटवर्क गांव में फैला था, पुलिस को भी खबर है कि पीछे नेता का है

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Aviation Job Fraud
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!