Sandalwood Smuggling : मध्यप्रदेश में पकड़ाया 8 करोड़ का चंदन, उत्तर प्रदेश जा रही थी खेप

Share

आंध्रप्रदेश से मुरादाबाद जा रहा था ट्रक, तमिलनाडु से गिरफ्तार किया गया एक आरोपी

फाइल फोटो

धार। मध्यप्रदेश के धार (Dhar) में 8 करोड़ रुपए का चंदन (Sandalwood)  बरामद किया गया है। धार जिले के खलघाट टोल प्लाजा (Khalghat Toll Plaza) पर चैकिंग के दौरान एक ट्रक से चंदन बरामद किया गया। 15 हजार किलो लाल चंदन (Red Sandalwood) की कीमत 8 करोड़ रुपए आंकी जा रहीं है। इस मामले में 3 तस्करों (Sandalwood Smuggler) को गिरफ्तार किया गए है। दो आरोपियों को मौके से और एक को तिरुपति (Tirupati) के तिरुवल्लूर (Thiruvallur) से गिरफ्तार किया गया है। चंदन की ये खेप चैन्नई (Chennai) से उत्तर प्रदेश (UP) मुरादाबाद (Moradabad) ले जाई जा रही थी।

वन विभाग (Forest Department) के उड़नदस्ते ने ये कार्रवाई खलखाट टोल प्लाजा पर की। मौके पर गिरफ्तार किए गए दो तस्करों की जानकारी पर एक टीम तमिलनाडु (Tamilnadu) के तिरुवल्लूर भेजी गई। वहां से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लाया गया। आरोपियों ने बरामद किए गए चंदन की कीमत 8 करोड़ रुपए बताई। पूछताछ में बताया कि वो चंदन की खेप चेन्नई से उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद ले जा रहे थे।

आरोपियों ने पूछताछ में ये भी खुलासा किया कि ये चंदन आंध्रप्रदेश के तिरुपति-तिरुमाला (Tirupati-Tirumala) की पहाड़ियों से लाया गया है। बता दें कि इन पहाड़ियों पर लाल चंदन के संरक्षित जंगल है। बरामद किए गए चंदन की विदेशों में बहुत मांग है। इसका उपयोग दवा, मूर्तियों और संगीत वाद्ययंत्र बनाने में किया जाता है। आरोपी के खिलाफ जैविक विविधता अधिनियम और भारतीय वन अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें:   पन्ना में तेज रफ्तार बस पलटी, दो छात्रों की मौत, 21 घायल
Don`t copy text!