#rapist_jalao का असर एमपी में भी दिखने लगा

Share

डीजीपी ने प्रदेश के अफसरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग करके दिए एहतियात बरतने के निर्देश

MP Police Disputed Order
डीजीपी वीके सिंह

भोपाल। हैदराबाद (Hyderabad) में वेटरनरी डॉक्टर प्रियंका रेड्डी (Dr Priyanka Reddy) की ज्यादती के बाद हुई हत्या (Rape & Murder) के ताजा मामले (Latest News MP) में देश में गुस्सा देखने को मिल रहा है। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में हुए निर्भया हत्याकांड (Nirbhaya Gang Rape) के बाद यह दूसरा मामला है जो सुर्खियों में छाया हुआ है। फिल्म इंडस्ट्रीज, राजनेता से लेकर सामान्य नागरिक सड़कों पर उतरकर रैपिस्ट (#rapist_jalao) के खिलाफ विरोध जता रहे हैं। देश का असर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। इसको देखते हुए मध्यप्रदेश (#Madhya Pradesh) के डीजीपी विजय कुमार सिंह (DGP Vijay Kumar Singh) भी सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने सोमवार को प्रदेश के सभी आईजी और एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। उन्होंने अफसरों को आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।
मध्यप्रदेश (@Madhya Pradesh) के डीजीपी ने कहा है कि हर पुलिस कर्मी के मन में ऐसी भावना रहे कि हमें हर हाल में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध रोकने हैं। महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिहाज से बल्‍नरेवल स्‍पॉट चिन्हित करें। शिक्षण संस्‍थानों के आस-पास एवं अन्‍य चिन्हित स्‍थानों पर पुलिस की विशेष चौकसी हो। जिससे महिलाएँ अपने आप को सुरक्षित महसूस करें और कोई भी असामाजिक तत्‍व अपराध करने की हिम्मत न करें। पुलिस मुख्‍यालय के वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग कक्ष में अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्‍वेष मंगलम (ADG Anvesh Manglam), अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक प्रशासन कैलाश मकवाणा (ADG Kailash Makwana), अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक रेल अरूणा मोहन राव (ADG Aruna Mohan Rao), अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक एससीआरबी जीपी सिंह (ADG GP Singh), अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक सायबर मिलिंद कनस्‍कर (ADG Milind Kansakar), अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक एसटीएफ अशोक अवस्‍थी (ADG Ashok Avasthi) समेत कई यूनिटों के आला अधिकारी बैठक में मौजूद थे।
डीजीपी (@MP DGP) ने कहा कि अपराधियेां को पकड़ने से भी महत्‍वपूर्ण यह है कि अपराध होने ही न पाएँ। ऐसा तभी संभव होगा जब प्रोफेशनल तरीके (व्‍यवसायिक दृष्टिकोण) के साथ पुलिसिंग होगी। उन्‍होंने कहा माफियाओं के खिलाफ तभी बेहतर ढंग से सख्‍त कार्रवाई की जा सकती है जब पुलिस के पास पुख्‍ता सूचनाएँ होंगी। इसलिए सूचना तंत्र मजबूत होना चाहिए। सिंह ने निर्देश दिए कि प्रदेश के महानगरों इंदौर (@Indore), जबलपुर (@Jabalpur), ग्‍वालियर (@Gwalior) और भोपाल (@Bhopal) में महिलाओं व बच्‍चों के खिलाफ अपराध करने वाले आरोपियों की हिस्‍ट्रीशीट बनाएं। इसका डाटा अपराध नियंत्रण में उपयोग करें। जेल से जमानत व पैरोल पर रिहा होने वाले आरोपियों पर नजर रखने पर भी विशेष जोर दिया।
छ: दिसंबर एवं कानून व्‍यवस्‍था के लिहाज से महत्‍वपूर्ण अन्‍य दिवसों पर एहतियात बतौर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम करने के निर्देश भी पुलिस महानिदेशक ने वीडियो काँन्‍फ्रेसिंग में दिए।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Cop News: उपेंद्र जैन की हुई विदाई

महिला अपराधों में थानों की सीमा नहीं
उन्‍होंने कहा हर जिले में थाना स्‍तर तक स्‍थानीय गणमान्‍य नागरिकों की बैठक लेकर उन्‍हें शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने में सहभागी बनाएं। साथ ही असामाजिक तत्‍वों तक कड़ा संदेश पहुँचाएँ कि गड़बड़ी फैलाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्‍त कार्रवाई करेगी। पुलिस महानिदेशक (#MP DGP) ने कहा सभी एसपी डायल-100 सेवा का फीडबैक जरूर लें। उन्‍होंने पुलिसिंग में तकनीक का भरपूर इस्‍तेमाल करने पर बल दिया। श्री सिंह ने कहा चिन्हित जघन्‍य अपराधों में प्रदेश में सजा का प्रतिशत अच्‍छा है। किसी भी जिले में 70 प्रतिशत से कम सजा का प्रतिशत नहीं होना चाहिए। अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्‍वेष मंगलम ने कहा कि महिलाओं से संबंधित अपराध के मामलों में थानों के बीच क्षेत्राधिकार की बात कदापि नहीं आना चाहिए। जिस भी थाने को सूचना मिले उसकी पुलिस पहले पहुँचे। साथ-साथ में अन्‍य संबंधित थाने को भी सूचना दी जाए। अपराध तत्‍परता से पंजीबद्ध करें और फरियादी के साथ पुलिस का व्‍यवहार संवेदनशील हो।

अपील- स्वतंत्र और निर्भीक पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए हमें सहयोग करें। ताकि विज्ञापन जनित दवाबों से मुक्त रहकर www.thecrimeinfo.com आप तक तथ्यपरक और मूल्य आधारित सूचनाएं पहुंचाता रहे। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें नई जानकारी जुटाने, शोध आधारित खबरें करने में मदद करेगा। आप हमें ऑनलाइन सहयोग प्रदान कर सकते है। साथ ही द क्राइम इन्फो के व्हाट्स एप ग्रुप से जुड़ने के लिए अपना मोबाइल नंबर, नाम एवं लोकेशन के साथ 9425005378 पर मैसेज करें। आप हमारे फेसबुक पेज The Crime Info को लाइक करें एवं यू ट्यूब चैनल The Crime Info को सब्सक्राइब करें।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Crime : शिवराज के धरने से पहले परिवार के आरोपों की सफाई देने वाला वीडियो सोशल मीडिया में वायरल

Dena Bank
Account Holder – Keshav Raj Pande
Account Number – 114210024458
IFSC Code – BKDN0811142

Phone Pe या Bhim App नंबर- 9425005378

Don`t copy text!