MP Cop Scheme: घरेलू हिंसाओं के खिलाफ एमपी पुलिस का नवाचार

Share

MP Cop Scheme: महिला उर्जा डेस्क के जरिए भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर शहर में निपटाए जाएंगे महिलाओं के मामले

MP Cop Scheme
एमपी पुलिस के घरेलू हिंसा को लेकर किए जा रहे नवाचार को लेकर भोपाल पुलिस कंट्रोल रुम में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम— साभार भोपाल पुलिस

भोपाल। मध्य प्रदेश पुलिस का नया नवाचार (MP Cop Scheme) महिलाओं से जुड़े घरेलू मामलों को सुलझाने के लिए किया गया है। इसके लिए तीन शहरों का चयन किया गया है। इस योजना के तहत घरेलू हिंसा के दोनों पक्षों को आनलाइन समाधान कराया जाएगा। समा के तकनीकी सहयोग के जरिए किया जा रहा यह नवाचार भारत में अपनी तरह का पहला होने का दावा पुलिस मुख्यालय ने किया है। इस संबंध में मंगलवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

घर बैठे होगा समाधान

भोपाल पुलिस की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार यह योजना मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और पुलिस मुख्यालय के संयुक्त प्रयासों से शुरु किया गया है। इस पायलट प्रोजेक्ट में महिला हेल्प डेस्क को प्राप्त शिकायतों का निपटारा आनलाइन किया जाएगा। इसमें दोनों पक्ष घर रहकर अपनी बात रख सकेंगे। कोविड के दौरान घरेलू हिंसाओं को रोकने और उसकी रोकथाम के लिए अपनाई गई यह अनूठी पहल तीन जिलों में शुरु की जा रही है। इसके परिणामों की समीक्षा के बाद विस्तार पर निर्णय होगा। इस कार्यक्रम की रुपरेखा और प्रशिक्षण कार्यक्रम केे बारे में कंट्रोल रुम में बताया गया। इसमें महिला प्रकोष्ठ की तरफ से डीएसपी निधि सक्सेना (DSP Nidhi Saxena) मौजूद थी।

यह भी पढ़ें: पुलिस कह रही है महिला सड़क दुर्घटना में जख्मी हुई थी, परिवार का दावा है कि उसकी पुलिस ने ही हत्या की है

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Molestation Case: आपूर्ति शॉपिंग मॉल के चेंजिग रुम में निगरानी करता पकड़ाया आरोपी
Don`t copy text!