Nepali Community News: केंद्र सरकार की नीतियों से अवगत कराने जागरूकता अभियान 

Share

Nepali Community News: नेपाली जनसंपर्क समिति की दो दिवसीय कार्य समिति राजधानी भोपाल में संपन्न, छह राज्यों से आए डेलीगेशन ने धर्म, संस्कृति, व्यवसाय के साथ राजनीतिक शुचिता बढ़ाने के लिए नेपाली नागरिकों को किया जाएगा जागरूक

Nepali Community News
भोपाल में नेपाली जनसंपर्क समिति की कार्यसमिति की बैठक। चित्र पदाधिकारियों ने मुहैया कराया।

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में नेपाली जनसंपर्क समिति की कार्यसमिति की तरफ से आयोजित दो दिवसीय बैठक संपन्न हो गई। इसमें भाग लेने के लिए समिति के केंद्रीय अध्यक्ष के नेतृत्व में कई राज्यों की स्थानीय इकाई के प्रभारियों और वर्किंग कमेटी के मेंबरों ने बढ़—चढ़कर भाग लिया। दो दिनों तक चले मंथन के बाद भारत—नेपाल (Nepali Community News) के बीच संबंधों को और अधिक मजबूती देने में समिति की तरफ से प्रयासों को बनाने की रूपरेखा बनाई गई। इससे पूर्व रोजगार की तलाश में आए नेपाली नागरिकों को भारत की योजनाओं में उनकी भागीदारी के लिए जागरूक करने संबंधित मुहिम चलाने पर सहमति बनी।

बेटी और बच्चों के उत्थान और कल्याण को लेकर मंथन

दो दिवसीय कार्यसमिति बैठक के बारे में जानकारी देेते हुए केंद्रीय अध्यक्ष बाल कृष्ण पांडे (Bal Krishna Pandey) ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से कई जन हितेषी योजनाएं चलाई जा रही है। कई क्षेत्रों में प्रवास में रहने वाले नागरिकों को उन योजनाओं में पात्र—अपात्र को लेकर संशय है। यह दूर करने के लिए तय किया गया है कि नेपाली जनसंपर्क समिति (Nepali Jansampark Samiti) का हर कार्यकर्ता प्रवास में रहने वाले सभी नागरिकों से संपर्क करेगा। उसको यह अवगत कराएगा कि वह किन योजनाओं में पात्र हैं और उसे किन तरीकों से हासिल किया जा सकता है। यह अभियान एक सितंबर से 31 दिसंबर के बीच चलाया जाएगा। इससे पूर्व कार्यसमिति सभा का संचालन महामंत्री जगन्नाथ पौडेल (Jagannath Paudel) ने किया। इस दौरान भारत—नेपाल संबंधों को और अधिक मजबूती देने के विषय पर चर्चा हुई। बालकृष्ण पांडे ने बताया कि भारत में महिलाओं को लेकर काफी अच्छी नीतियां है। उनमें नेपाली महिलाओं की भागीदारी कैसे सुनिश्चित की जाए इस पर भी चर्चा की गई। दोनों ही देशों की बेटी और बच्चों के उत्थान और कल्याण को लेकर भी मंथन किया गया।

ऐसा करने पर दोनों देशों में रोजगार का होगा सृजन

Nepali Community News
दो दिवसीय बैठक के समापन अवसर पर समिति पदाधिकारियों और सदस्यों का समूह चित्र।

इन्हीं चर्चाओं के दौरान नेपाल में भारतीय कारोबारियों की तरफ से निवेश बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट माहौल बनाने में समिति (Nepali Community News) की भूमिका पर चर्चा हुई। समिति के सदस्य इससे पूर्व यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से मुलाकात कर चुके हैं। इसी तरह एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) से भी मुलाकात करने की योजना बनाई जा रही है। ताकि नेपाल के धार्मिक स्थानों पर भारत के नागरिकों को पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा। समिति के बोर्ड में यह भी तय किया गया है कि भारतीय कारोबारियों के अनुभवों का लाभ उठाकर नेपाली नागरिकों को मिल सके कुछ ऐसे अवसर सृजित किए जाए। जिससे दोनों ही देशों के नागरिकों में एक—दूसरे के प्रति विश्वास का पुल और अधिक मजबूत बने। इसके अलावा सीमा में होने वाली समस्याओं के निराकरण में राज्य सरकारों की भूमिका के विषय पर भी चिंतन किया गया। बैठक हबीबगंज स्थित अपेक्स बैंक कॉलोनी (Appex Bank Colony) के गेस्ट हाउस में आयोजित की गई थी। जिसमें नेपाली जनसंपर्क समिति के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष खड़क सिंह (Khadak Singh) , पूर्व महामंत्री सूर्य बहादुर सिंह (Surya Bahadur Singh), भोपाल अध्यक्ष लोकमणि घिमिरे, छह प्रदेशों के 60 सदस्यीय वर्किंग कमेटी के मेंबर मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: चंद घंटों में घर कर दिया साफ

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Nepali Community News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!