Indore Money Laundering: कोरियर कंपनी की आड़ में चल रहा था हवाला कारोबार

Share

Indore Money Laundering: गुजरात के आधा दर्जन लोगों को इंदौर क्राइम ब्रांच ने पकड़ा, 10 लाख से अधिक की रकम जब्त

Indore Money Laundering
तुकोगंज थाने में गिरफ्तार हवाला कारोबार के आरोपी

इंदौर। मध्यप्रदेश में उप चुनाव (MP Bye Election) का ऐलान हो गया है। इसलिए निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रदेश में चौकसी बड़ा दी गई है। इसी दौरान इंदौर क्राइम ब्रांच को खबर मिली कि तुकोगंज इलाके में कोरियर कंपनी की आड़ में हवाला रैकेट (Indore Money Laundering) चल रहा है। इस सूचना पर एक मॉल के कोरियर ऑफिस में दबिश दी गई। यहां से आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया गया। यह आरोपी कोरियर कंपनी की आड़ में हवाला रैकेट चला रहे थे। इस काम में पासवर्ड का भी इस्तेमाल होता था। क्राइम ब्रांच (Indore Crime Branch News) आरोपियों के मोबाइल काल डिटेल भी खंगाल रही है। आरोपियों के कब्जे से 10 लाख रुपये से अधिक की भी रकम जब्त की गई है।

कई साल से चल रही कंपनी

क्राइम ब्रांच ने तुकोगंज स्थित सिल्वर मॉल में दबिश (Indore Crime Branch Raid) दी थी। आरोपी एक लाख के बदले में 3 से 5 सौ रुपए का कमीशन लेते थे। गिरफ्तार सभी आरोपी गुजरात के मेहसाना (Mehsana) जिले के रहने वाले हैं। इस गिरोह का नेटवर्क दूसरे शहरों में भी होने की जानकारी मिलने का दावा किया गया है। आरोपियों के कब्जे से 10 लाख 26 हजार 700 रूपये क्राईम ब्रांच ने बरामद किये हैं। इस दबिश में तुकोगंज थाने की भी मदद ली गई थी। यह गिरोह गुजरात (Gujrat) के दो सगे भाई चला रहे थे। फिलहाल यह दोनों भाई क्राइम ब्रांच को अभी नहीं मिले हैं।

यह हैं आरोपी

गिरफ्तार आरोपियों में अमन उर्फ आकाश ([email protected] Jain) पिता दिनेश जैन उम्र 20 वर्ष निवासी गोमा की फेल के पास इंदौर,  सलीम (Salim) पिता रफीक रहमान उम्र 36 वर्ष निवासी 246 बी चंदननगर धार रोड इंदौर, मंजूर खान (Manjur Khan) पिता अजमेरी खान कुमार उम्र 38 वर्ष निवासी जूना रिसाला इंदौर, सिमरन सिंह (Simran Singh) पिता सतनाम बग्गा उम्र 24 वर्ष निवासी जीएनटी मार्केट धार रोड इंदौर,  राजेन्द्र सिंह (Rajendra Singh) पिता सज्जन सिंह राठौर उम्र 60 वर्ष निवासी गुजरात हाल मुकाम साईनाथ कॉलसेनी तिलक नगर इंदौर, और संजय (Sanjay Patel) पिता तरसी भाई जाति पटेल उम्र 37 वर्ष निवासी साईनाथ कॉलोनी तिलक नगर हैं।

यह भी पढ़ें:   Satna Suicide Case : जहां बजते थे फरियाद के घंटे वहां गूंजी धांय की आवाज

ऐसे चल रहा था कारोबार

Indore Money Laundering
गिरफ्तार हवाला कारोबार के आरोपी

आरोपी राजेन्द्र सिंह पिता सज्जन सिंह राठौर एवं संजय पिता तरसी भाई हवाला कारोबार के संचालनकर्ता है।  जिन्होंनें बताया कि कारोबार के मालिक गुजरात मेहसाना के रहने वाले संजय-विजय भाई है जोकि मौके पर नहीं मिले। आरोपियों राजेन्द्र व संजय ने बताया कि संपूर्ण कारोबार का लेन देन अधिकांशतः वही देखते थे जोकि गुजरात के मूल निवासी हैं तथा हवाला के काम के सिलसिले में इंदौर में विगत 04-05 वर्षों से रह रहे थे। यह कारोबार किराये का आफिस लेकर किया जा रहा था। कोरियर के काम का होर्डिंग लगाकर हवाला संबंधी पैसों के लेन देन का कामकाज देखते थे।

इन शहरों में फैला था नेटवर्क

आरोपियों ने बताया कि वह इंदौर के अलावा हवाला के जरिये पैसों का लेन देन मुंबई, पुणे, बड़ोदरा, दिल्ली, लखनऊ जैसे शहरों में करते हैं। उन शहरों में इनके गुर्गे मौजूद है जो कि वहां नगदी जमा कराकर जमाकर्ता को कोड बता देते है। संबंधित लेनदार  जब इंदौर में कोड बताता है तो वह इंदौर से पैसे प्राप्त कर लेता है। ऐसा ही हवाला में पैसा जमा करते वक्त इंदौर के जमाकर्ताओं को कोड बताया जाता था।  गिरफ्तार चार व्यक्ति आकाश, सलीम, मंजूर व सिमरन यहां हवाला का पैसा जमा करने आये थे। जिसमें आकाश के कब्जे से 50 हजार नगदी बरामद हुई जो कि दिल्ली के लिये हवाला कराने वाला था। मंजूर खान के कब्जे से 03 लाख नगदी मिली यह नागपुर के लिये हवाला कराने आया था।

बनियान और अंडरवियर भी जब्त

Indore Money Laundering
गिरफ्तार आरोपी

सिमरन के कब्जे से 6 लाख 35 हजार नगदी मिली तथा सलीम के कब्जे से 41 हजार 700 रू नगदी मिली जोकि ये सभी हवाला के पैसों को जमा कराने के लिये आये थे। मौके से नोट गिनने वाली मशीन, पैसों को रखने वाली बनियान जिसमें अंदर बड़ी बड़ी जेब होती है। हवाला के लेन देन संबंधी कोड, लेखा जोखा के रजिस्टर व अन्य कागजात मिले। जिन्हें जब्त कर ऑफिस सील किया गया। आरोपियों को हिरासत में लिया जाकर कुल नगदी करीबन 10 लाख 26 हजार 700 रू जप्त किये गये हैं। आरोपियों से थाना तुकोगंज पर  विस्तृत पूछताछ जारी है

यह भी पढ़ें:   Bhopal Crime: शादी के 9 साल बाद आई रिश्ते में दरार

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!