Festival Alert : जुलूस के मार्ग में कोई बाधा हो तो एसपी उसे हटाने की कार्रवाई करें

Share
Festival Alert
सांकेतिक फोटो : बाजारों में पैदल गश्त करती भोपाल पुलिस

पुलिस मुख्यालय ने संवेदनशील जिलों को दिए अतिरिक्त बल, प्रदेश के सभी एसपी, डीआईजी और आईजी को जारी किए आदेश, त्यौहारों में बरते विशेष सुरक्षा इंतजाम

भोपाल। पुलिस मुख्यालय ने त्यौहारों को देखते हुए (Festival Alert) सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में एसपी, डीआईजी और आईजी को अग्रिम तय बिन्दुओं पर रिपोर्ट बनाकर पीएचक्यू को भेजने के लिए भी कहा गया है। यह आदेश एडीजी इंटेलीजेंस (MP Intelligence) कैलाश मकवाना ने जारी करते हुए कहा है कि जुलूस मार्ग में कोई बाधा हो तो उसे चिन्हित करके उसका समाधान किया जाए।

जानकारी के अनुसार अगले महीने से नौ दिवसीय गणेश महोत्सव (Festival Alert) शुरू होने जा रहा है। इसको देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी किए हैं। जिलों के अफसरों से कहा गया है कि त्‍यौहारों के दौरान एहतियात बतौर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए जाए। त्‍यौहार शांति, सद्भाव और भाई-चारे के साथ मने इससे पहले थाना स्‍तर पर शांति समितियों की बैठकें कराई जाए। एडीजी मकवाना ने पुलिस अधीक्षकों को सचेत किया है कि भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ के संबंध में हाल ही में आईबी के अलर्ट को गंभीरता से लें। अलर्ट को ध्‍यान में रखकर त्‍यौहारों के दौरान पुख्‍ता सुरक्षा व्‍यवस्‍था मुकम्‍मल करने के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों की बारीकी से जाँच भी की जाए। ज्ञात हो मौजूदा माह में जन्‍माष्‍टमी एवं सितंबर माह में गणेश चतुर्थी, अनंत चतुदर्शी व मोहर्रम के त्‍यौहार (Festival Alert) मनाए जाएंगे।

मुख्यालय ने एसपी से कहा है कि त्‍यौहारों के दौरान पारंपरिक रूप से स्‍थापित की जाने वाली मूर्तियों, झांकियों एवं ताजिया (Festival Alert) के स्‍थानों का पहले से ही सर्वेक्षण करा लें। साथ ही त्‍यौहारों के दौरान निकलने वाले धार्मिक जुलूसों के मार्गो से मलबा एवं अन्‍य अवरोध भी हटवाएँ, जिससे आवागमन सुगम हो। यदि किसी मार्ग पर बिजली के तार ज्‍यादा नीचे हों तो उन्‍हें दुरस्‍त कराएं। अवरोध पैदा कर रहे वृक्षों की डालियों की छटाई भी कराएँ, जिससे ऊंचे ताजियों के टकराने की संभावना न रहे। ऐसी स्थिति कदापि न बनने दें कि गीले लकड़ी के डंडो से बिजली के तारों को ऊपर करने की नौबत आए एवं बिजली के करंट से कोई दुर्घटना की संभावना हो। मुख्यालय ने संवेदनशील जिलों को डीजी रिजर्व फोर्स भी मुहैया कराया है।

यह भी पढ़ें:   TMC MP अर्जुन सिंह की पत्रकार वार्ता कराने वाला नेता सेक्स रैकेट के अड्डे से गिरफ्तार
Don`t copy text!