Bhopal News: दंपति की मौत मामले में हुई एफआईआर

Share

Bhopal News: राजधानी की दस लाख की आबादी बनी फिर गवाह, तीन सौ करोड़ से अधिक की लागत पर बना रही बंसल कंस्ट्रक्शन सीसी सड़क, जगह अघोषित डायवर्सन और बेतरतीब मार्ग की चपेट में गई थी जान, ट्रैक्टर चालक तो गिरफ्तार क्या पुलिस और प्रशासन के जिम्मेदार अफसर मौके का भौतिक सत्यापन करके बनाएंगे अगली दुर्घटना न हो उसके लिए रिपोर्ट

Bhopal News
सांकेतिक चित्र—साभार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बंसल कंस्ट्रक्शन कंपनी (Bansal Construction Company) कोलार सिक्स लेन रोड बना रही है। इसकेे लिए कोलार गेस्ट हाउस से लेकर बैरागढ़ चीचली तक सड़क खोदकर उसमें सीसी रोड बनाई जा रही है। कंपनी को ठेका तीन सौ करोड़ रुपए से पार जा चुका है। इसी सड़क बनाने के दौरान जगह—जगह बेतरतीब डायवर्सन लिए गए हैं। जिस कारण हर रोज यहां दुर्घटनाएं हो रही है। ताजा हादसा भोपाल (Bhopal News) शहर के कोलार रोड में स्थित मंदाकिनी चौराहे के पास हुआ। यहां तेज रफ्तार ट्रैक्टर के चालक ने बाइक पर सवार दंपति को टक्कर मार दी। जिसमें वह दोनों की मौत हो गई। पुलिस ने ट्रैक्टर को जब्त करके चालक को गिरफ्तार कर लिया है।

लापरवाहियों के किले पर प्रशासन और पुलिस के अफसर मौन

कोलार रोड (Kolar Road) पर करीब दस लाख आबादी रहती है। वह पूरी आबादी एकमात्र इसी सड़क पर आना—जाना कर सकती है। यह बनाई जा रही सड़क के चलते दर्जनों हादसे रिकॉर्ड किए जा चुके हैं। जिसमें मजदूरों का ठेका लेने वालों पर ही अब तक कार्रवाई की जा सकी है। यह वही कंपनी है जिसको भाजपा मुख्यालय भवन बनाने का भी ठेका मिला हुआ है। इसी कंपनी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भी बनाया था। इस कंपनी को रातीबड़ में स्थित खेल स्टेडियम का भी ठेका मिला हुआ है। कंपनी पर सरकार इतनी मेहरबान है कि उसके लिए प्रस्तावित कोलार सिक्स लेन (Kolar Six Lane) के तहत कलियासोत नहर पर बनाए जा रहे चौराहे के लिए चार बार नक्शा भी बदला है। यह बात पिछले दिनों उजागर हुई तो अतिक्रमण हटाने पहुंचा अमला वापस लौट गया। कलिया सोत नहर से सर्वधर्म पुल तक सड़क के दोनों तरफ कोई कट पाइंट नहीं है। जबकि एक तरफ राजा भोज तो दूसरी तरफ सड़क पर स्वर्ण जयंती पार्क और चूना भट्टी थाना भी है। निकट भविष्य में यदि एक सड़क पर कोई ट्रैफिक जाम वाले हालात बने तो वह पुलिस और प्रशासन को इस कमजोरी का कष्टदायक अहसास कराएंगें। ऐसी ही कई तकनीकी खामियों पर सरकार और प्रशासन मौन है। विरोध के सुर बनने पर जरुर क्षेत्रीय विधायक रामेश्वर शर्मा दौरा करने पहुंच जाते हैं।

एक ओर हृदय विदारक घटना जिस पर सरकारी जिम्मेदार एजेंसियों का मौन

कोलार रोड थाना पुलिस के अनुसार मंदाकिनी (Mandakini) के पास बाइक को ट्रैक्टर (Tractor) ने कुचल दिया। जिस कारण बाइक पर सवार दंपति की मौके पर मौत हो गई थी। बाइक को राजेश मांझी (Rajesh Manjhi) पिता जमुना प्रसाद मांझी उम्र 55 साल चला रहे थे। वे ललिता नगर (Lalita Nagar) में रहते थे। राजेश मांझी बाण गंगा स्थित पुरातत्व विभाग में जॉब करते थे। फिलहाल मंत्रालय में उनकी तैनाती थी। उनके साथ 50 वर्षीय पत्नी मनीषा मांझी (Manisha Manjhi) भी थी। दोनों बाइक (Bike) से स्टेशन बजरिया में स्थित चांदबड़ में रहने वाले मामा के यहां जा रहे थे। दरअसल, वहां मामा की बेटी कीे निधन के बाद तेरहवीं संस्कार का कार्यक्रम था। दुर्घटना 18 जून की सुबह ग्यारह बजे हुई थी। हादसा मंदाकिनी चौराहे के पास हुआ था। बाइक को ट्रैक्टर एमपी—04—एएच—6246 के चालक ने पीछे से टक्कर मारी थी। ट्रैक्टर पर पानी का टैंकर था। कोलार रोड पुलिस मर्ग 59—60/24 दर्ज कर लिया। पीएम के बाद पुलिस ने ट्रैक्टर चालक के खिलाफ 508/24 धारा 304—ए (लापरवाही से वाहन चलाकर टक्कर मारने और उससे हुई मौत का प्रकरण) दर्ज कर लिया। यह प्रकरण 18 जून की रात सवा नौ बजे दर्ज किया गया। ट्रैक्टर को गब्बर सिंह (Gabbar Singh) चला रहा था।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।,

यह भी पढ़ें:   ‘राजनीतिक संरक्षण स्थायी नहीं होता, सावधान रहें अधिकारी’
Don`t copy text!