MP Police : अब लाइन के अलावा थानों में होगा सैनिक सम्मेलन

Share
MP Police
राज्यस्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री परिषद की वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए डीजीपी वीके सिंह

राज्य स्तरीय संयुक्त पुलिस परामर्शदात्री परिषद की बैठक में डीजीपी वीके सिंह ने दी व्यवस्था, हर जिले में होगी पुलिस केंटीन

भोपाल। यदि अफसर थाने में जाता है तो वहां पर भी वह दरबार लगाए। यह नई व्यवस्था डीजीपी वीके सिंह ने दी है। वे पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान (PTRI) में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय संयुक्‍त पुलिस परामर्शदात्री परिषद (State level joint police advisory council) की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में पुलिस मुख्यालय के कई आला अफसर मौजूद थे।

जानकारी के अनुसार राज्य स्तरीय संयुक्त पुलिस परामर्शदात्री परिषद बैठक की डीजीपी अध्यक्षता कर रहे थे। डीजीपी ने कहा कि अनुशासन के लिए कल्‍याणकारी गतिविधियां (Police Welfare) भी जरूरी है। समस्‍याओं का समाधान न होने से जवान तनाव में रहते हैं। इसलिए एसपी समेत जिले के अन्य आला अफसर थानों के निरीक्षण के दौरान सैनिक सम्‍मेलन भी आयोजित करे। ताकि पुलिस जवानों की समस्‍याओं का समाधान हो सके। उन्‍होंने पुलिस जवानों को सस्‍ती दर पर खान-पान की सामग्री मुहैया कराने के लिए हर जिले में कॉपरेटिव कॉफी हाउस (कैंटीन) खोलने पर भी बल दिया।

MP Police
पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान में आयोजित परामर्शदात्री की बैठक में शामिल अफसर

डीजीपी ने कहा कि कल्‍याण की कड़ी में जवानों के लिए आधुनिक आवास (Police Housing) बन रहे हैं। हर जिले में पुलिस आवासीय कॉलोनियों की वेलफेयर एसोसिएशन बने। तनाव कम करने योग जैसी गतिविधियों को बढ़ावा दे। स्‍मार्ट पुलिसिंग के लिए हमारी सोच भी स्‍मार्ट होना चाहिए। उन्‍होंने पुलिस अधीक्षकों एवं सेनानियों (MP Police) को निर्देश दिए कि साप्‍ताहिक परेड का निरीक्षण जरूर करें। इस दौरान वर्दी का निरीक्षण भी किया जाए। वर्दी अनुशासन की प्रतीक होती है, इसलिए जवानों सहित सभी अधिकारी ठीक ढंग से वर्दी पहनें। उन्‍होंने कहा वर्दी में एकरूपता लाने के लिए पुलिस मुख्‍यालय की प्रबंध शाखा निर्देश जारी कर रहा है। जिसका कड़ाई से पालन किया जाए।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: नग्न हालात में जख्मी मिले कारोबारी ने जो बोला वह पुलिस ने मान लिया

पुलिस बल के विशेष वेतन भत्‍ता, पोष्टिक आहार, वाहन व वर्दी भत्‍तों में बढोत्‍तरी से संबंधित प्रस्‍तावों पर बैठक में चर्चा हुई। पुलिस अस्‍पतालों की सुविधाओं में विस्‍तार, विशेष सशस्‍त्र बलों के लिए बैरिक निर्माण, थानों में शुद्ध पेयजल के लिए आरओ व फिल्‍टर व्‍यवस्‍था, महिला जवानों के लिए अलग से आवासों का निर्माण व थानों की बाउंड्री वॉल निर्माण सहित पुलिस के कल्‍याण से जुड़े अन्‍य महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर बैठक में विस्‍तार से चर्चा हुई।

Don`t copy text!