Bhopal Cyber Crime: कैशबैक के झांसे में आकर गंवाई रकम

Share

Bhopal Cyber Crime:  युवती समेत दो व्यक्तियों को झांसा देकर खाते से निकाल ली रकम

Bhopal Cyber Crime
File Image Courtesy

भोपाल। डिजीटल पेमेंट से जहां आसानी हुई है वहीं इसके नुकसान भी हैं। बस आवश्यकता है कि डिजीटल लेन—देन करते वक्त सावधानी बरतने की। मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Cyber Crime) से सामने आया है। जालसाजों ने खाते से रकम निकाल ली। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की धरपकड़ के लिए जांच शुरु कर दी है। ठगी करने के लिए बार कोड स्कैन करके ओटीपी से रकम निकालने का तरीका अपनाया गया।

आठ महीने तक काटे चक्कर

कोलार थाना पुलिस के अनुसार 25 वर्षीय युवती अनुष्का दुबे पुत्री विवेक दुबे कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर चुकी है। वह मंगेश हाईट्स कोलार में रहती है। उसने पुलिस को बताया कि वह मोबाइल फोन में डिजीटल पेमेंट करती है। उसके पास जुलाई, 2020 में एक मोबाइल नंबर से फोन आया था। उसने कैश बैक देने का झांसा दिया। उसने अनुष्का दुबे (Anushka Dubey) के मोबाइल पर लिंक भेजकर उसको को क्लिक करने के लिए बोला। उसको क्लिक करने पर बारकोड को स्कैन कर मोबाइल में आए ओटीपी को डालने का बोला गया। उसने वैसा ही किया।

यह भी पढ़ें: इस वर्दी पहने दिल्ली के एसीपी के झांसे में न आना, वरना पूरे परिवार को पड़ेगा पछताना 

इसे निकलती गई रकम

ओटीपी डालने पर जब युवती के फोन पे में कैश बैक नहीं आया तो उसने फिर से उसी मोबाइल नंबर पर फोन किया। जिसके बाद जालसाज ने झांसा देते हुए कहा कि फिर से ऐसा ही करिए। ऐसा करते हुए जालसाज ने चार बार में युवती से बारकोड स्कैन कराया। उसके खाते से चार बार में 75 हजार रुपए निकल गए। इसके बाद अनुष्का दुबे ने कोलार पुलिस में शिकायत की थी। शिकायत जांच के बाद पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।

यह भी पढ़ें:   Bhopal ATM cheat : बैंकों की तकनीकी खामी का फायदा उठाकर कमाई करने वाले रैकेट का पर्दाफाश

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!