MP Railway News: एमपी में ट्रेनों के भीतर सुरक्षा राम भरोसे

Share

MP Railway News: युवती की चलती ट्रेन में हुई हत्या के मामले में कई खड़े हुए सवाल, बचने के लिए एसपी ने वीडियो बयान कर दिया वायरल

MP Railway News
सं​​केतिक चित्र

भोपाल। रेल मंत्री पियूष गोयल ट्रेनों में दूध पहुंचाने का किस्सा बताकर अपने मंत्रालय (MP Railway News) की बड़ी तारीफ करते हैं। लेकिन, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से सटे जिले में सीहोर में चलती ट्रेन के भीतर हुए सनसनीखेज हत्याकांड पर खामोश रहते हैं। इस मामले में वे क्या पूरा रेलवे महकमा ही चुप हो जाता है। बोलती है तो केवल जीआरपी पुलिस। वह भी पत्रकारों के सामने नहीं बल्कि वीडियो बयान जारी करके। यह पूरा मामला नर्मदा एक्सप्रेस की आरक्षित बोगी में हुए युवती के सनसनीोज हत्याकांड का है।

गार्ड था पर इंदौर एसपी को पता होगा

इंदौर से चलकर भोपाल की तरफ आ रही नर्मदा एक्सप्रेस की डी—3 कोच में युवती की हत्या कर दी गई थी। उसकी पहचान आधार कार्ड के आधार पर मुस्कान हांडा (Muskan Hada)  के रुप में हुई थी। जबकि युवती असुरक्षित है ऐसी जानकारी उसने फोन पर अपने भाई को दे दी थी। भाई ने डायल—100 को कॉल भी किया था। ऐसा बुधवारको प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है। जबकि सीहोर चौकी ने मंगलवार रात घटना जनरल कोच की बताई थी। जीआरपी के पुलिस अफसरों का कहना है कि नर्मदा एक्सप्रेस में सुरक्षा गार्ड था। लेकिन, अफसर इस बात पर कोई जवाब नहीं दे सके जब था तो डायल—100 की सूचना उन्हें भेजकर चैन पुलिंग क्यों नहीं कराई गई।

यह भी पढ़िए: आम जनता से उठक—बैठक लगाने वाली पुलिस जेके अस्पताल के रसूख के आगे कैसे बौनी होती चली गई

यह भी पढ़ें:   Bhopal Rape News: दो साल पहले गुम हुई थी नाबालिग, मिली तो नवजात के साथ

तारीफों के पुल बांधे

MP Railway News
भोपाल एसआरपी हितेश चौधरी, जारी वीडियो बयान से लिया गया चित्र

चलती ट्रेन में सुरक्षा को लेकर सवाल जरुर खड़े होते। शायद यह आभास अफसरों को हो गया था। इसलिए एसआरपी भोपाल हितेष चौधरी (SRP Hitesh Choudhry) ने अपना वीडियो बयान जारी कर दिया। उन्होंने कहा कि जीआरपी, आरपीएफ और सीहोर पुलिस की मदद से महज 12 घंटों के भीतर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। युवती के नजदीक चाकू था। टीटीई और जनता से पूछताछ के बाद उसकी पहचान हुई। मुस्कान हाडा भोपाल में सहेली से मिलने आ रही थी। इसकी जानकारी सागर सोनी को मिल गई थी। वहां योजनाबद्ध तरीके से शुजालपुर रेलवे स्टेशन से ट्रेन में सवार हुआ। वह युवती को हर कोच में तलाशता हुआ डी—3 कोच में पहुंचा। यहां बाथरुम के नजदीक उसको बुलाकर चाकू मारकर भाग गया।

इसलिए की थी हत्या

Sehore Murder News
नर्मदा एक्सप्रेस के जनरल कोच के भीतर खून से सनी युवती की लाश- File Photo

मुस्कान हाडा शादीशुदा है। उसके पिता बलात्कार के मामले में जेल में बंद है। वह फिलहाल पति से वह अलग रह रही है। आरोपी सागर सोनी (Sagar Soni) ने हत्या करना कबूल कर लिया है। उसने बताया है कि वह मुस्कान को पांच साल पहले इंदौर से पहचानता है। दोनों पहले बहुत अच्छे दोस्त थे। सागर सोनी रेलवे स्टेशन में वेंडर का काम करता है। भोपाल में फिलहाल सराय सिकंदरी के पास आरोपी रहता है। जहां से उसको पुलिस ने दबोचा है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मुस्कान के पति से संबंध बिगड़ने के बाद दूसरे युवक से अच्छे संबंध हो रहे हैं। ऐसा उसको शक था। इसलिए मुस्कान उसको तवज्जो नहीं देती है। इसी शंका में आकर उसने मुस्कान की हत्या की है।

यह भी पढ़ें:   Nigerian Bunty-Babli Racket: मनी लॉड्रिंग और टेररिस्ट एक्टिविटी में फंसने की धमकी देकर देते थे धोखा

यह भी पढ़ें: यदि आपने दोस्त बनाने के लिए इस डेटिंग एप्प को डाउनलोड किया है तो उन चेहरों के बारे में जान लीजिए जो आपके लिए मुश्किलें खड़ी करेंगी

आरपीएफ देता है करोड़ों रुपए

MP Railway News
सांकेतिक तस्वीर

ट्रेनों में सुरक्षा की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश पुलिस की होती है। इसके लिए रेलवे राज्य को वेतन—भत्ते का भुगतान करता है। यह आम जनता के काटे जा रहे रेलवे टिकट में शामिल होता है। इसके बावजूद पूरे हत्याकांड में रेलवे के भीतर सुरक्षा वह भी महिला की उसकी बात ही नहीं उठी। पूरे प्रकरण को कुछ इस तरह से परोसा गया जैसे पुश्तैनी रंजिश हो। एक कातिल हथियार लेकर स्टेशन में प्रवेश कर जाता है। वह भी तब जब यात्रियों की संख्या बहुत कम हैं। इस मामले में डायल—100 और जिलों की पुलिस के बीच समन्वय में आई तकनीकी चूक भी उजागर हुई। अगर डायल—100 ने यह संदेश सीेधे ट्रेन में गश्त करने वाले सुरक्षा कर्मियों को दिया होता तो विभाग के लिए यह जान बचाकर उपलब्धि हासिल करने वाला होता।

Don`t copy text!