Bhopal News: दस नंबरी पुलिस कांस्टेबल ने कर दिखाया एक नंबर का काम

Share

Bhopal News: नाबालिग की हरकतों को भांपकर रैन बसेरा के केयर टेकर की मदद से उसको संकट में फंसने से बचाया, जिद कर रही बच्ची के महिला डेस्क में जाने के बाद बदले सुर

Bhopal News
नाबालिग को परामर्श देते हुए गोविंदपुरा ऊर्जा डेस्क प्रभारी एएसआई रामकुंवर धुर्वे और लिंक अधिकारी हवलदार सोनिया पटेल। साथ में मौजूद सिपाही सुनील राठौर जिसने सबसे पहले नाबालिग को देखा था।

भोपाल। आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन यह मैदानी हकीकत है। एक सशक्त प्रशिक्षण प्राप्त सामान्य दिखने वाला कांस्टेबल क्या कुछ नहीं कर सकता। घटना भोपाल (Bhopal News) सिटी के गोविंदपुरा थाना क्षेत्र की है। इस उपलब्धि भरी कहानी के पीछे सिपाही की संवेदनशीलता और सही समय पर लिया गया कुशल निर्णय एक नाबालिग को संकट से बचाने में कामयाब होने वाली यह कहानी है। सिपाही जिसका बैच नंबर दस है। वह ड्यूटी पर तैनात था तभी उसे एक नाबालिग की हरकतों से वह भांप गया कि कोई बात है जो कि वह छुपा रही है। उसने बिना देरी किए रैन बसेरा के केयर टेकर और महिला हेल्प डेस्क की मदद लेकर मामले को कुछ घंटे में सुलझा लिया। थोड़ी भी देरी होती तो नाबालिग को तलाश पाना पुलिस के लिए चुनौती से भरा नहीं होता।

पिता के मौत की दी भ्रामक जानकारी

गोविंदपुरा थाना क्षेत्र स्थित अंतरराज्यीय बस टर्मिनल की चौकी में सिपाही सुनील राठौर (Sunil Rathore) तैनात है। वह ड्यूटी पर था तभी एक नाबालिग लड़की डे नाईट टूर कंसलटेंट के टिकट बुकिंग सेंटर में आई। उसे देखकर सुनील राठौर को संदेह इसलिए गया क्योंकि उसके हाथ में कोई बैग अथवा मोबाइल नहीं था। वह काफी घबराई हुई भी दिख रही थी। उसने एक व्यक्ति से फोन भी लगाया। यह सबकुछ दूर खड़े होकर सिपाही सुनील राठौर देख रहा था। इसके बाद फोन लगाने वाले व्यक्ति के पास पहुंचा। वह रैन बसेरा का केयर टेकर चंद्र प्रकाश पांडे (Chandra Prakash Pandey) था। जिस नंबर पर कॉल वह लगा रहा था उसमें दोबारा कॉल किया तो लड़के ने फोन उठाया। जिसके बाद सुनील राठौर भांप गया कि नाबालिग भोपाल छोड़कर भागने वाली है। उसने बिना देरी किए नाबालिग के पास पहुंचकर पिता के बारे में पूछा तो उसने बताया कि उनका देहांत हो चुका है। यह सुनकर सुनील राठौर को यकीन हो गया कि उसे गोविंदपुरा थाने की ऊर्जा महिला डेस्क की आवश्यकता पड़ेगी।

जेब से रकम निकालकर पहुंची

Bhopal News
नाबालिग को परामर्श देते हुए गोविंदपुरा ऊर्जा डेस्क प्रभारी एएसआई रामकुंवर धुर्वे और लिंक अधिकारी हवलदार सोनिया पटेल। साथ में मौजूद सिपाही सुनील राठौर जिसने सबसे पहले नाबालिग को देखा था।

गोविंदपुरा ऊर्जा महिला डेस्क प्रभारी एएसआई रामकुंवर धुर्वे और लिंक अधिकारी हवलदार सोनिया पटेल तुरंत आईएसबीटी पहुंची। इसके बाद सिपाही सुनील राठौर और केयर टेकर चंद्र प्रकाश पांडे के साथ मौजूद नाबालिग को लेकर परामर्श केंद्र लेकर आ गईं। नाबालिग से हुई प्राथमिक पूछताछ के बाद उससे जुड़ी जानकारी (Bhopal News) टीआई लोकेंद्र सिंह ठाकुर (TI Lokendra Singh Thakur)को दी। उन्होंने एसीपी गोविंदपुरा संभाग राकेश श्रीवास्तव (ACP Rakesh Shrivastav) को संपूर्ण घटनाक्रम से अवगत कराया। अधिकारियों के निर्देशन में नाबालिग से उसके माता—पिता का नंबर हासिल करके कॉल लगाया गया। फोन पिता ने उठाया तो उन्होंने बताया कि परिवार बुधवार सुबह साढ़े दस बजे उसे तलाश रहा है। नाबालिग के पिता जीवित थे और उन्होंने भोपाल के निशातपुरा में रहने वाले दो चाचा का नंबर उन्हें मुहैया कराया। कुछ देर बाद दोनों चाचा गोविंदपुरा ऊर्जा महिला डेस्क पहुंच गए। एएसआई रामकुंवर धुर्वे और हवलदार सोनिया पटेल से नाबालिग ने कहा कि वह चाचा की जेब से पांच सौ रुपए निकालकर भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंची। वहां से ट्रेन में सवार होकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (Rani Kamlapati Railway Station) उतरी थी। इसके बाद वह नासिक जाने के लिए बस पकड़ने के लिए आईएसबीटी आई थी। तभी वहां मौजूद पुलिसकर्मी ने उसे देख लिया।

यह भी पढ़ें:   ‘जल्द बनना चाहिए राम मंदिर, देश रामभरोसे ही चल रहा है’

घर जाने नहीं थी तैयार

यह जानकारी एडीसीपी राजेश सिंह भदौरिया (ADCP Rajesh Singh Bhadoriya) तक भी पहुंची। उनके सामने परिजनों ने गुजारिश की कि वह नाबालिग है और वह उसे घर ले जाना चाहते हैं। इसके बाद हवलदार सोनिया पटेल (HC Soniya Patel) ने मनोवैज्ञानिक तकनीक अपनाते हुए नाबालिग से पूछताछ की। पहले तो वह काफी देर यहां—वहां की बातें करती हुई पुलिस को घुमाने लगी। जब उसकी झूठ को सोनिया पटेल ने पकड़कर आईना दिखाया तो वह सच उगलने लगी।   उसने बताया (Bhopal News) कि वह बहक गई है और उसे नासिक में बैठा संदेही निहाल परिहार ऐसा करने के लिए बोल रहा है। यह पता चलने के बाद एडीसीपी राजेश सिंह भदौरिया ने एएसआई रामकुंवर धुर्वे और लिंक अधिकारी सोनिया पटेल को परामर्श करने के लिए आदेश दिया गया। इसमें लापता नाबालिग के चाचा ने भी सहमति दी। जिसके बाद नाबालिग ने बताया कि निहाल परिहार जिसकी उम्र 22 साल है वह उसके गांव का रहने वाला है। वह माता—पिता के साथ रहने के लिए राजी हो गई। हालांकि उसकी शर्त थी कि पुलिस निहाल परिहार के खिलाफ कोई कार्रवाई न करें। हालांकि पुलिस के अधिकारी निहाल परिहार (Nihal Parihar) के भूमिका की पड़ताल कर रहे हैं। पुलिस का कहना है कि विवेचना के बाद यदि कोई तथ्य मिलेंगे तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल उसको क्लीनचिट नहीं दी गई है। गोविंदपुरा ऊर्जा महिला डेस्क ने पिता से बातचीत के बाद नाबालिग को उसके चाचा को सौंप दिया हैं।

माला पहनाकर परिजनों ने पुलिस का किया सम्मान

Bhopal News
गोविंदपुरा ऊर्जा डेस्क के गेट पर रैन बसेरा का केयर टेकर चंद्र प्रकाश पांडे और सिपाही सुनील राठौर जिन्होंने बच्ची को सकुशल लौटाने का बीड़ा उठाया था।

निशातपुरा स्थित एक निजी कॉलेज में काम करने वाले नाबालिग के चाचा ने बताया कि वह कुछ दिन पहले ही भिंड से भोपाल आई है। उसकी देखरेख की जिम्मेदारी उन पर थी। उसके गायब होने के बाद पूरा परिवार काफी परेशान हो गया था। परिवार भी बस स्टेंड पर नाबालिग को तलाश रहा था। दोनों चाचा का कहना था कि उन्हें इस बात की आत्मग्लानि हो रही थी कि वह नाबालिग के पिता को क्या जवाब देंगे। लेकिन, उसको सकुशल पाकर पूरे परिवार ने राहत की सांस ली। इतना ही नहीं परिजनों ने माला बुलाकर इस सराहनीय कार्य को अंजाम देने वाली पूरी टीम को माला पहनाकर गोविंदपुरा ऊर्जा महिला डेस्क में सम्मान भी किया। नाबालिग भी खुशी—खुशी एएसआई रामकुंवर धुर्वे और हवलदार सोनिया पटेल की समझाईश से प्रसन्न थी। उसको भी अहसास हुआ कि वह गलत कर रही थी। जिसकी वजह से उसके माता—पिता को ठेस पहुंचती।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: ताज होटल की महिला कर्मचारी का अपहरण

यूक्रेन में महिला हिंसा की वह दास्तां जो दुश्मनी की वजह से रूसी सैनिकों के निशाने पर आईं

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Bhopal Cop News, Bhopal Police News, Bhopal Minor Girl Missing News, Bhopal Police Achivement News, Govindpura OOrja Desk News, Bhopal News, Bhopal Samachar, Bhopal Latest News, Bhopal Breaking News, Bhopal Hindi Khabar, Bhopal Hindi Samachar, Bhopal Hindi News, Bhopal Crime News In Hindi, MP Hindi Khabar, MP Hindi News, MP Crime News, Madhya Pradesh Crime News,  MP News, भोपाल की न्यूज, भोपाल की ताजा न्यूज, लेटेस्ट भोपाल न्यूज, भोपाल समाचार आज, आज की न्यूज
Don`t copy text!