Bhopal Cyber Fraud: यूपी से पकड़ाया फरार जालसाज 

Share

Bhopal Cyber Fraud: सोशल मीडिया पर दोस्ती करने के बाद 71 लाख रूपये ऐंठ लिए थे, कस्टम फ्रॉड में फंसने की धमकी देकर वसूली थी रकम, दो मास्टर माइण्ड विदेशी नागरिक पूर्व में हो चुके गिरफ्तार, कमीशन लेकर बेचा था फ्रॉडेस्टर्स को अकाउंट

Bhopal Cyber Fraud
सांकेतिक ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

भोपाल। दोस्ती करने के बाद फ्रेड ने गिफ्ट दिया। जिसमें कस्टम फ्रॉड में फंसने की धमकी देकर जालसाजी की गई। आरोपियों ने पीड़ित से करीब 71 लाख रुपए ऐंठ लिए थे। पुलिस ने इस मामले (Bhopal Cyber Fraud) में पहले दो विदेशी नागरिकों को दबोच लिया था। अब यूपी से एक अन्य की गिरफ्तार की गई है। यह कार्रवाई भोपाल सायबर क्राइम ब्रांच की टीम ने की है। इस मामले में पुलिस को अभी कई अन्य संदेहियों की तलाश है।

आस्ट्रेलिया में रहने वाली युवती को दिया था धोखा

भोपाल पुलिस की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कस्टम फ्रॉड में आरोपी बैंक खाता धारक को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले की शिकायत नरशे मुदगल (Narshe Mudgal) पिता आर.ए. मुदगल उम्र 45 साल ने दर्ज कराई थी। वे पिपलानी थाना क्षेत्र स्थित इन्द्रपुरी (Indrapuri) में रहते थे। उन्होंने बताया कि बहन प्रीति शर्मा (Preeti Sharma) पत्नी अमित शर्मा जो कि आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहती है। उससे एक विदेशी व्यक्ति ने सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती की थी। उस दोस्त ने पार्सल भेजा था जिसमें एक करोड़ रुपये का गिफ्ट था। प्रीति शर्मा बहकावे में आ गई। पार्सल को लेने के लिये पार्सल डिलेवरी चार्ज, एन्टी मनी लॉण्डरिंग फीस, एण्टी टेररिजम सर्टिफिकेट, टेक्स आदि के नाम पर 13 अलग—अलग बैंक खातों में 71 लाख रुपये जमा कराए गए। इसके बाद उस जालसाज दोस्त का फोन बंद हो गया। पुलिस ने सभी 13 बैंक खातों के मोबाइल नंबर की पड़ताल शुर की। जिसके बाद पुलिस ने 190/19 धारा 420/120—बी (जालसाजी और साजिश के तहत प्रकरण) दर्ज किया।

ऐसे पकड़ में आया गिरोह

अपराध में गिरफ्तार किये गये आरोपी ने बैंक खाता धारक को करेंट अकाउंट ऑपन कराकर फ्रॉडेस्टरों को कमीशन लेकर बेचा था। जांच के बाद 31 मार्च को पुलिस ने मोहम्मद इरशाद को गिरफ्तार किया। उसकी गिरफ्तारी बरेली जिले से की गई। इस प्रकरण में दो नाईजीरियन नागरिकों अबूह मारवलस उच् (Abuh Marvelous Uchh) पिता अबूह उम्र 23 साल और जोसेफ डायोज (Joseph Dioz) पिता जॉन नोको उम्र 30 साल को गिरफ्तार किया जा चुका है। प्रकरण में एक अन्य विदेशी आरोपी यापो माईकल उर्फ प्रोस्पा निवासी डी-7 राजहंश विहार विकास नगर उत्तम नगर फेस – 2 दिल्ली फरार है। पुलिस की टीम उसकी गिरफ्तारी के प्रयास कर रही है। मोहम्मद इरशाद फोटोग्राफर के मकान किराए से रहता है।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

BHopal Cyber Fraud
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   ठेका मिलने से पहले डायरेक्टर बोर्ड में रोहित चौहान को जोड़ा गया
Don`t copy text!