छत्तीसगढ़ से शुरु हुई कांग्रेस की न्याय योजना, किसानों के खाते में डाले गए 1500 करोड़ रुपए

राजीव गांधी किसान न्याय (Nyay) योजना की शुरुआत, खातों में डाले जाएंगे 5700 करोड़ रुपए

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई न्याय योजना की शुरुआत

रायपुर। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की ड्रीम योजना ‘न्याय’ की शुरुआत छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से हो गई है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) की शुरुआत की गई। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) , सांसद राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने तमाम मंत्रियों की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योजना की शुरुआत की। इस मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हितग्राही किसान भी जुड़े हुए थे।

छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान, मक्का और गन्ना (रबी) उत्पादक किसानों के खाते में लगभग 5700 करोड़ रूपए की राशि किसानों को खेती किसानी के लिए प्रोत्साहित करने, उन्हें उपज का सही दाम  दिलाने के उद्देश्य से आदान सहायता के रूप में दी जा रही है। यह राशि चार किश्तों में किसानों को दी जाएगी। आज इसकी पहली किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की राशि आज डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में ऑनलाइन अंतरित की गई।

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 19 लाख किसानों को सीधे लाभ मिलेगा। लाभुकों में 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत कृषक, 5 लाख 60 हजार 285 लघु कृष्क और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसान हैं। सभी लोगों के खाते में पहली किस्त ट्रांसफ कर दी गई है। साथ 18.43 करोड़ रुपये की राशि गन्ना उत्पादक किसानों को मिला है। सीएम भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि इससे किसानों की इनकम बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें:   Anti Naxal Operation : नारायणपुर में मुठभेड़, 5 नक्सली ढ़ेर, 2 जवान घायल

अपील

www.thecrimeinfo.com विज्ञापन रहित दबाव की पत्रकारिता को आगे बढ़ाते हुए काम कर रहा है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। आपके पास भ्रष्टाचार, कालाबाजारी या जिम्मेदार अफसरों की तरफ से लापरवाही की कोई जानकारी या सूचना हैं तो वह मुहैया कराए। आप हमारे फेसबुक पेज The Crime Info और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!