Donald Trump India Visit : झुग्गी बस्ती के सामने खड़ी की जा रही दीवार, ताकि ट्रंप न देख लें गरीबी

अमेरिकी राष्ट्रपति का भारत दौरा, अहमदाबाद में पीएम मोदी के साथ करेंगे रोड शो

दीवार बनाते मिस्त्री

अहमदाबाद। Donald Trump India Visit अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे है। अहमदाबाद में पीएम मोदी के साथ डोनाल्ड ट्रंप रोड शो करेंगे। ट्रंप के भव्य स्वागत के लिए तमाम तैयारियां की जा रही है। एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक साज सज्जा का काम जारी है। शहर की सड़कों को चमचमा दिया गया है। इसी तारतम्य में नगर निगम अहमदाबाद ने एक कदम आगे बढ़कर कुछ ऐसा किया है, जिस पर सवाल उठने लगे है। नगर निगम रोड शो के रास्ते में आने वाली झुग्गी बस्ती को ढ़कना चाहता है, ताकि झोपड़ीनुमा कच्चे मकानों पर ट्रंप की नजर न पड़े। लिहाजा झुग्गी बस्ती के सामने एक दीवार खड़ी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब आधा किलोमीटर लंबी ये दीवार 6 से 7 फीट ऊंची बनाई जा रही है।

दरअसल अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गांधीनगर जाने वाले रास्ते में सरनियावास स्लम एरिया पड़ता है। इस इलाके में 500 से ज्यादा कच्चे मकान है, दशकों से इन मकानों में 2500 लोग रहते है। सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को इंदिरा ब्रिज से जोड़ने वाली सड़क के किनारे दीवार बनाकर इस झुग्गी बस्ती को ढ़ंका जा रहा है। दीवार का निर्माण अहमदाबाद नगर निगम करा रही है और महापौर बीजल पटेल का कहना है कि उन्हें इस मामले की जानकारी ही नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दीवार खड़ी करने के बाद वृक्षारोपण भी किया जाएगा।

अहमदाबाद की महापौर बीजल पटेल

इसी तरह का सौंदर्यीकरण जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी अकी आबे की दो दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान 2017 में किया गया था। वहीं बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक वीडियो भी सामने आया है। जिसमें उन्होंने अपने स्वागत के लिए की जा रही तैयारियों की बात कही थी।

यह भी पढ़ें:   वायुसेना ने खारिज किया ‘अमेरिकी’ दावा, पाक की खुली पोल

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सरदार पटेल स्टेडियम मोटेरा तक एक रोड शो आयोजित होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अहमदाबाद जिले और शहर ग्रामीण के शिक्षा विभागों को 25,000 छात्रों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि गुजरात विश्वविद्यालय के अधिकारियों से भी इसी तरह की उपस्थिति की मांग की गई है। इसके अलावा, लगभग 1,000 शिक्षकों को ग्रामीण और शहर दोनों सरकारी स्कूलों के दर्शकों का हिस्सा बनने के लिए कहा गया है।

अमेरिका राष्‍ट्रपति अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ यहां पर गुजरात में एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे जिसको ‘केमछो ट्रंप’  का नाम दिया गया है। यह कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’  की तर्ज पर ही आयोजित किया गया है।

Don`t copy text!