Gold Smuggling: आप सोच नहीं सकते वहां से भी ढूंढ़ निकाला तस्करी करके लाया गया सोना

Share

देश के दूसरे एयरपोर्ट को भी बताई गई तकनीक की जानकारी तो हैरान हो गए अफसर

Gold Smuggler
डीआरआई का जब्त सोने का जखीरा—फाइल फोटो

कोलकाता। तस्कर (Smuggler) और तस्करी (Smuggling) शब्द से आप वाकिफ होंगे। यह शब्द शहरों में अवैध गांजा, अफीम, हथियार को यहां—वहां ले जाने पर इस्तेमाल होता है। शहरों में इसके तरीके बहुत सारे है। जैसे वाहनों में अलग जगह बनाकर। बोरे में डालकर या फिर तेल के ड्रम को डिजायन करके ले जाने जैसी तकनीक लोगों को पता हो गई है। अब आप सोचिए जो विदेशों से तस्करी करके माल लाते हैं वह कैसे लाते होंगे। हालांकि विदेशों से इनके अलावा सोना भी तस्कर (Gold Smuggling) करके लाया जाता है। हम आपको आज उन तकनीकों की जानकारी बता रहे है जिनको सुनने के बाद कस्टम (Indian Custom) के अफसर भी हैरान हो गए। यह मामले कोलकाता एयरपोर्ट (Kolkata Airport) में सामने आए थे। जिसके बाद रणनीति के तहत कस्टम विभाग ने अन्य सेंटरों को इसकी जानकारी दी थी।

बेहद अजब—गजब इन तकनीकों से आप भी वाकिफ होंगे तो हंसकर लोट पोट हो जाएंगे। देश के सारे अंतरराष्ट्रीय विमानतलों पर इंटेलीजेंस यूनिट तस्करों पर निगरानी रखती है। इसी क्रम में कोलकाता इंटेलीजेंस के अफसरों ने श्रीलकांई (Srilankan Smuggler ) मूल के दो नागरिकों को रोका था। दोनों चै​क आउट कर चुके थे। लेकिन, बाहर आते ही उन्हें जाने से रोक लिया गया। दोनों दुबई से मुंबई होकर आ रही फ्लाइट से उतरे थे। दोनों की अफसरों ने चैकिंग के लिए कैबिन में ले गए। अफसरों ने उनके मल द्वार (Rectum) जहां से शौच किया जाता है उसको चैक किया। वहां से एक—दो नहीं पूरे दो दर्जन सोने के बिस्कुट निकले। इनका वजन तीन किलो था। जिसकी बाजार में कीमत करीब एक करोड़ रुपए थी। इस तरह की तकनीक से तस्करी का यह रोचक मामला सामने आया था। जिसकी रिपोर्ट बनाकर दूसरे विमानतलों को भेजी गई।

यह भी पढ़ें:   West Bengal में RSS कार्यकर्ता को गोली मारी, TMC कार्यकर्ताओं पर आरोप

यह भी पढ़ें: पूर्व मंत्री का वह वीडियो जिसके वायरल होने के बाद देश के एक मीडिया हाउस के मालिक का सबकुछ तहस नहस हो गया

यह पहला मौका नहीं था जो कोलकाता एयरपोर्ट में सामने आया हो। इससे पहले मई, 2019 में भी श्रीलंकाई (Srilankan Smuggler) मूल के ही नागरिक को ऐसे ही सोने की तस्करी करते हुए दबोचा था। उसके मल द्वार से भी इंटेलीजेंस के अफसरों को 6 सोने के बिस्कुट बरामद करने में कामयाबी मिली थी। हालांकि यह बिस्कुट निकालने के लिए इंटेलीजेंस के अफसरों को उसकी शल्यक्रिया अस्पताल में कराना पड़ी थी। इन्हीं दो रोचक मामलों से पहले कोलकाता एयरपोर्ट (#Kolkata Airport) में अंडरगारमेंट के भीतर से भी सोना बरामद किया जा चुका है। एयरपोर्ट पर शारजाह से आए व्यक्ति के अंडरगारमेंट से एक किलो से अधिक सोना मिला था।

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के एक कद्दावर नेता नागरिकता संशोधन कानून के मामले में लोगों के बीच ऐसे फंसे

ऐसा नहीं है कि तस्कर इन सब चीजों के अलावा दूसरी तकनीक नहीं अपनाते। इन तकनीकों पर जांच एजेंसियां एक—दूसरे को सूचनाएं साझा करती रहती है। इंटेलीजेंस के अफसरों ने मस्कट से भारत जेट एयरवेज से आए व्यक्ति को पकड़ा था। उसने विमान के टॉयलेट के पास डस्टबिन के नजदीक सोने की 8 ईटें चिपका दी थी। यह ईंटे करीब दो करोड़ रुपए की थी। सिंगापुर से भारत आएएक व्यक्ति के तलवों में सोने के बिस्कुट टैप से चिपका रखे थे।

Don`t copy text!