कोरोना की तीसरी लहर आएगी पर कब सरकार को नहीं पता

Share

Corona Third Wave Alert: दूसरी लहर से बारह राज्यों में एक लाख मरीजों में कोरोना का संक्रमण

Corona Third Wave Alert
कोरोना वायरस सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली। भारत देश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से हिल गया। जगह—जगह सरकार सिस्टम बौना दिखने लगा। अब इस बीच खबर है कि देश में तीसरी लहर (Corona Third Wave Alert) आने का पूरा अनुमान है। हालांकि यह कब आएगी तय नहीं है। यह संभावना केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई है। मंत्रालय के अफसरों ने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में यह कहा है।

नौ राज्यों में टीका अभियान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दूसरी लहर इतने समय तक रहेगी इस बात की भी जानकारी नहीं थी। देश के 12 राज्यों में इस वक्त एक लाख से अधिक मरीज कोरोना का इलाज करा रहे हैं। इसके अलावा नए राज्यों में भी दूसरी लहर का प्रभाव दिखने लगा है। यह जानकारी देते हुए वैज्ञानिक सलाहकार के.विजय राघवन (K.Vijay Raghvan) ने कहा कि 24 राज्यों जिनमें केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल है वहां संक्रमण की दर 15 फीसदी से ज्यादा है। सरकारें कोरोना संक्रमण रोकने के लिए 18 से अधिक उम्र के आयु वर्ग को टीका लगा रही है। ऐसा काम करने वाले राज्यों की संख्या केवल नौ है।

मिल रही मदद की निगरानी

Corona Third Wave Alert
राजधानी भोपाल में कोरोना से निपटने तैनात पुलिस अधिकारी संदेश के साथ फाइल फोटो

राघवन ने कहा कि देशभर में अब तक 18 साल से अधिक आयु वर्ग के करीब 7 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर आने वाली है। लेकिन, उसके लिए हमें पहले से ही तैयार रहना होगा। इसके अलावा नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने मांग करते हुए कहा कि डॉक्टरों को ऐसे मरीजों के लिए आगे आना चाहिए जो घर से अलग रह रहे हैं। डॉक्टर ऐसे मरीजों को टेलीफोन पर सलाह देकर उनको राहत पहुंचा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि दुनियाभर से आ रही मदद की निगरानी का काम एक समिति जो अफसरों के निगरानी में बनी है वह कर रही है।

यह भी पढ़ें:   Bulandshahr Molestation Case: मनचलों की वजह से युवती की सड़क दुर्घटना में मौत
Don`t copy text!