MPSEB: बीमार लाइनमैन करा रहा था इलाज, खंभे पर चढ़ा दिया ठेका श्रमिक

Share

बिना सुरक्षा इंतजाम चढ़े कर्मचारी की करंट से झुलसकर दर्दनाक मौत, बिजली अफसरों का दावा मामले की जांच कर रहे

MPSEB
करंट से मौत के बाद बंद कमरे में अपनी लापरवाही को छुपाने का प्रयास करते हुए अफसर

दमोह। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बिजली विभाग (Electricity Department) के ठेका कर्मचारियों (Contract Employee) के साथ चल रहा शोषण (Harassment) बरकरार है। ताजा मामला दमोह (Damoh) से सामने आया है। यहां एक लाइनमैन (Linemen) बीमार चल रहा था। वह घर पर अपना इलाज करा रहा था। उसकी वैकल्पिक इंतजाम मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (Madhya Pradesh State Electricity Board) के अफसरों ने नहीं किए। लापरवाही यही नहीं रूकी, उन्होंने बिजली की एक शिकायत आने पर बिना सुरक्षा इंतजाम फाल्ट सुधारने के लिए ठेका कर्मचारी को बिजली के पोल पर चढ़ा दिया। जिसमें उसकी करंट से झुलसकर दर्दनाक मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार मामला दमोह के हिंडोरिया थाना (Hindoriya Police Station) क्षेत्र का है। यहां रविवार को बिजली सुधारने उमरिया निवासी भूपेंद्र ठाकुर (Bhupendra Thakur) पहुंचा था। भूपेंद्र डीईसीसीएएन (DECCAN) कंपनी का कर्मचारी था। भूपेंद्र के साथ मौके पर शहजाद खान, यशवंत ठाकुर और ड्राइवर भगवान सिंह ठाकुर थे। भूपेंद्र खंभे पर चढ़कर फाल्ट सुधार रहा था। तभी 11 किलोवॉट (11 KV) का जोरदार झटका लगा। वह खंभे से सीधे जमीन  पर आ गिरा। उसको बिना सुरक्षा इंतजाम खंभे पर चढ़ाया गया था। गंभीर रूप से झुलसे भूपेंद्र को अस्पताल पहुंचाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसको मृत घोषित कर दिया। हिंडोरिया थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले में पुलिस लापरवाह ठेका कंपनी के खिलाफ जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री कमलनाथ को बिजली विभाग के कर्मचारियों ने वचन की याद दिलाई तो देखिए भोपाल में कैसे पड़े डंडे

यह भी पढ़ें:   Bhopal Suspicious Death Case: बाथरुम में हुई हैरान कर देने वाली युवती की मौत
MPSEB
करंट लगने से मृत भूपेन्द्र ठाकुर

इधर, लापरवाही से हुई मौत के मामले में बिजली विभाग के अफसर मीडिया से किनारा करता रहे। मौत की जानकारी लगने पर दिनेश कुमार सोनी (Dinesh Kumar Soni) और रविशंकर तिवारी (Ravishankar Tiwari) कार्यालय में बैठकें करते रहे। इस मामले में रविशंकर तिवारी से प्रतिक्रिया लेने का प्रयास किया गया। उन्होंने कहा कि हम मामले की जांच कर रहे हैं। यह बोलकर उन्होंने फोन काट दिया। जबकि जांच करने का अधिकार पुलिस को है। सवाल उनसे लापरवाही को लेकर उन पर उठ रहे हैं। इस पर वे कुछ बोलने की बजाय फोन काटते रहे। उल्लेखनीय है कि सरकारी नियमों के अनुसार लाइनमैन बिजली के पोल पर चढ़ता है। लेकिन, अधिकतर जगह ठेका श्रमिकों को बिजली के पोल पर चढ़ाकर उन्हें बलि की बेदी पर चढ़ाया जाता है। सरकार की इस लापरवाही को लेकर कई बार ठेका कर्मचारी विरोध भी जता चुके हैं। लेकिन, उनकी मांग नहीं सुनी जाती है। इसके अलावा वेतनमान समेत कई बातों की विसंगितयों को लेकर प्रदेश में आंदोलन जारी है। अब भूपेन्द्र की मौत ने एक बार फिर इस मामले को हवा दे दी है। मामले की जांच कर रही हिंडोरिया थाना पुलिस का कहना है कि सभी बिन्दुओं की रिपोर्ट के बाद एफआईआर दर्ज की जाएगी।

अपील- स्वतंत्र और निर्भीक पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए हमें सहयोग करें। ताकि विज्ञापन जनित दवाबों से मुक्त रहकर www.thecrimeinfo.com आप तक तथ्यपरक और मूल्य आधारित सूचनाएं पहुंचाता रहे। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें नई जानकारी जुटाने, शोध आधारित खबरें करने में मदद करेगा। आप हमें ऑनलाइन सहयोग प्रदान कर सकते है। साथ ही द क्राइम इन्फो के व्हाट्स एप ग्रुप से जुड़ने के लिए अपना मोबाइल नंबर, नाम एवं लोकेशन के साथ 9425005378 पर मैसेज करें। आप हमारे फेसबुक पेज The Crime Info को लाइक करें एवं यू ट्यूब चैनल The Crime Info को सब्सक्राइब करें।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Road Mishap: सड़क हादसे में व्यक्ति की मौत

Dena Bank
Account Holder – Keshav Raj Pande
Account Number – 114210024458
IFSC Code – BKDN0811142

Phone Pe या Bhim App नंबर- 9425005378

Don`t copy text!