Bhopal Lock Down News: लॉक डाउन को लेकर भोपाल कलेक्टर की वार्ड वाली रणनीति

Share

Bhopal Lock Down News: शहर के यह सात वार्ड में दो दिन के अलावा एक सप्ताह अतिरिक्त लॉक डाउन

Bhopal Lock Down News
राजधानी भोपाल में कोरोना से निपटने तैनात पुलिस अधिकारी संदेश के साथ फाइल फोटो

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Lock Down News) में फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सख्त कदम उठाया है। उन्होंने शहर के सात वार्ड में नौ दिन के लिए लॉक डाउन घोषित कर दिया है। इस इलाके में रहने वाले व्यक्ति को शहर के दूसरे हिस्सों में आने—जाने की अनुमति नहीं रहेगी। अत्यावश्यक सुविधाओं को इस दौरान छूट रहेगी। इस फैसले से करीब तीन लाख की आबादी पर इसका असर पड़ेगा।

इसलिए लिया गया फैसला

कलेक्टर अविनाश लवानिया और डीआईजी सिटी इरशाद वली की संयुक्त पत्रकार वार्ता में कोरोना से निपटने लागू की जा रही रणनीति का खुलासा किया गया। भोपाल कलेक्टर ने कहा कि कोलार में सर्वाधिक कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। इन इलाकों में दूसरे राज्यों के नागरिक भी ज्यादा आना—जाना करते है। इसलिए यहां के रास्ते शहर के दूसरे हिस्सों में संक्रमण फैल रहा है। यहां अब तक 40 फीसदी नए केस मिल चुके हैं। इसलिए कोलार के 7 वार्ड जिसमें 80 से लेकर 84 और वार्ड 52—53 में यह लॉक डाउन रहेगा। इन इलाकों में कोई भी कारोबार या घर के बाहर नहीं निकल सकेगा। यहां मिनी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

यह है वह इलाके जहां लॉक डाउन रहेगा

Bhopal Lock Down News
अविनाश लवानिया, कलेक्टर, भोपाल— फाइल फोटो

कलेक्टर कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार लॉक डाउन में वार्ड 80 के तहत आने वाले दामखेड़ा ए—बी सेक्टर, अंबेडकर नगर, बंजारी, कान्हा कुंज में लॉक डाउन होगा। इसी तरह वार्ड 81 के विनीत कुंज, सीआई हाईट्स, गेहूंखेड़ा नहर, आदि जगह है। वार्ड 82 में मंदाकिनी, दानिशकुंज, महाबली, सर्वधर्म, यशोदा, परिसर, विराशा हाईट्स का इलाका बंद रहेगा। वार्ड 83 में सनखेड़ी, गणेश नगर, अकबरपुर, राजवेद कॉलोनी का इलाका शामिल रहेगा। वहीं वार्ड 84 में 610 क्वार्टस, हिनोतिया आलम और वार्ड 52—53 में रोहित नगर, आकुृति ईको सिटी, अधिष्ठान, रुद्राक्ष पार्क, त्रिलंगा, गुलमोहर और शाहपुरा ए—सेक्टर का इलाका बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें:   बार-बार रोता था बेटा, मां ने घोंट दिया गला

यह भी पढ़े: कलेक्टर साहब लोग पूछ रहे हैं कि जब कोलार के हालात खराब थे और आपको पता थे तो यहां के सामुदायिक केंद्र को लेकर क्यों कोई रणनीति नहीं बनाई

नौ दिन रहेगा कोलार बंद

Bhopal Lock Down News
कोलार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर लगी पर्चा बनाने लंबी कतार- File Photo

कलेक्टर के अनुसार संक्रमण के मरीज कोलार में ज्यादा मिल रहे है। इसलिए यह फैसला लिया गया है। शुक्रवार शाम 6 बजे से शहर में दो दिन का लॉक डाउन रहेगा। यह लॉक डाउन सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा। इसके बाद शहर के दूसरे हिस्से तो खुल सकेंगे। लेकिन, कोलार में लॉक डाउन रहेगा। इस आदेश की खबर फैलते ही कोलार के बाजारों में अफरा—तफरी मच गई थी। लोग घरों से निकलकर सामान खरीदने लगे थे। वहीं शहर के दूसरे​ हिस्सों के लोगों ने राहत की सांस ली।

इन्हें रहेगी छूट

कलेक्टर ने कहा है कि परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को नहीं रोका जाएगा। बैंक और वित्तीय लेन—देन की छूट रहेगी। अन्य राज्यों से आने—जाने वाले माल और सेवाओं को नहीं रोका जाएगा। दवा, राशन, अस्पताल, पेट्रोल पंप को छूट रहेगी। इसके अलावा वैक्सीन लगाने जा रहे मरीजों को भी अनुमति दी जाएगी। शहर से बाहर आने—जाने वाले नागरिक आवश्यक दस्तावेज दिखाने पर आना—जाना कर सकेंगे। विशेष परिस्थितियों में कलेक्टर अविनाश लवानिया आवेदन करने पर पास भी जारी कर सकते हैं।

Don`t copy text!