Nepali Community News: हजारों किलोमीटर दूर बच्चों में संस्कृति बचाकर रखना चुनौती

Share

Nepali Community News: अखिल भारत नेपाली एकता मंच का देउसी भैलो कार्यक्रम में बाल कलाकारों ने मंत्रमुग्ध किया

Nepali Community News
नेपाली महिलाओं के लिए फ्री स्कीम समझने के लिए नंबर पर संपर्क करें।

भोपाल। रोजगार की तलाश में देश से हजारों किलोमीटर दूर आकर रहने के बावजूद अपनी संस्कृति को बचाना चुनौती से कम नहीं हैं। भाषायी रूप में अल्पसंख्यक होने पर भी इस तरह के आयोजनों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। यह विचार अखिल भारत नेपाली एकता मंच (Nepali CCommunity News) की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों ने रखे। यह आयोजन देउसी भैलो कार्यक्रम के रूप में रखा गया था। इसमें नेपाल मूल के बाल कलाकारों ने बहुत ही शानदार प्रस्तुति दी।

नेपाल में दान दी जाएगी राशि

भोपाल शहर में स्थित सात नंबर बस स्टाप के नजदीक सामुदायिक भवन में मंगलवार दोपहर अखिल भारत नेपाली एकता मंच (Akhil Bharat Nepali Ekta Manch) की तरफ से अपना यह कार्यक्रम रखा गया था। आयोजनकर्ता नगेंद्र ढकाल (Nagendra Dhakal) ने बताया कि भारत में दीपावली पर्व मनाया जाता है। उसी तरह नेपाल में देउसी भैलो कार्यक्रम की परंपरा है। इसमें नेपाली कलाकार घर—घर जाकर गीत—संगीत के जरिए समाज में जागरूकता लाने का प्रयास करते हैं। इस दौरान कलाकारों को जो भी उपहार में मिलता है उसे स्वीकारा जाता है। यह परंपरा नेपाल की काफी पुरानी है। जिसे प्रवास में रहने वाले नागरिकों के बीच बनाए रखना हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण है। हम नहीं चाहते हैं कि हमारे आने वाली युवा पीढ़ी इस तरह जैसी अन्य संस्कृतियों को भूल जाए। ढ़काल ने बताया कि पहले मंच की तरफ से घर—घर जाकर ऐसा किया जाता था। लेकिन, दो साल से सामुदायिक भवन में देउसी भैलो कार्यक्रम होने लगा है। इस आयोजन में जो भी दान राशि मिलेगी वह हाल ही नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप पीढ़ितों की मदद के लिए दान दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: साढ़े पांच लाख रुपए के नकली नोट आरबीआई पहुंचे 

यह भी पढ़िएः तीन सौ रूपए का बिल जमा नहीं करने पर बिजली काटने के लिए आने वाला अमला, लेकिन करोड़ों रूपए के लोन पर खामोश सिस्टम और सरकार का कड़वा सच

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Nepali Community News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!