MP Police News: अब्दुल रईस खान ने एमपी पुलिस को दिलाई कामयाबी

Share

MP Police News: राजधानी भोपाल के तुलसी नगर में हुए बहुचर्चित गोली कांड की विवेचना करने वाले अफसर ने एमपी पुलिस को दिलाया पहली बार यह पुरस्कार, डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने दी बधाई, देशभर के 16,955 थानों में से छठवें स्थान पर आया यह थाना

MP Police News
मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय भवन- फ़ाइल फोटो

भोपाल। राजधानी में कुछ साल पहले बहुचर्चित गोली कांड को अंजाम दिया गया था। इसमें एक व्यक्ति की मौत भी हुई थी। यह घटना भोपाल (MP Police News) शहर के टीटी नगर स्थित तुलसी नगर इलाके में हुई थी। इसी मामले की जांच से जुड़े एक प्रमुख अधिकारी ने मध्यप्रदेश पुलिस को पहला खिताब दिलाया है। एमपी पुलिस में 1983 में एसआई से भर्ती इंस्पेक्टर की कार्यशैली से प्रभावित होकर भारत के 16,955 थानों में से छठवें पायदान पर यह गौरव हासिल हुआ है।

इस कारण सुर्खियों में आए इंस्पेक्टर

इस उपलब्धि पर डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना (DGP Sudheer Saxena) ने एसपी, टीआई समेत छठवां पायदान हासिल करने वाले थाने के सभी कर्मचारियों को बधाई दी है। पुलिस मुख्यालय के अनुसार बैतूल जिले के इंस्पेक्टर अब्दुल रईस खान (TI Abdul Rais Khan) की मदद से यह संभव हो सका है। खान इससे पहले रायसेन और भोपाल जिले में भी तैनात रहे थे। फिलहाल वे बैतूल जिले के बैतूल बाजार थाने में तैनात है। उन्होंने द क्राइम इंफो से बातचीत करते हुए बताया कि वे काम में शुरूआत से ही पारदर्शी रखना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे चार दिन पहले वे चोपना थाने (Chopna Thana) के प्रभारी थे। यहां वे लगभग डेढ़ साल तैनात रहे। इसी दौरान बीपीआरडीओ की टीम ने थाने का निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण केे बाद प्रभावित हुई टीम ने थाने को देशभर में छठवीं रैंक पर रखा है। इसके लिए इंस्पेक्टर अब्दुल रईस खान ने श्रेय एसपी सिमाला प्रसाद (SP Simala Prasad) को दिया। उन्होंने बताया कि पुलिस कप्तान ने उन्हें हर अवसर पर कार्य कुशलता बेहतर करने के लिए प्रेरित किया है।

इस कारण मिला अवार्ड

MP Police News
डीजीपी सुधीर सक्सेना फाईल फोटो।

गृह मंत्रालय प्रतिवर्ष देश के सभी थानों का मूल्यांकन करता है। इसमें दस सर्वश्रेष्ठ थानों का चयन होता है। इसी तारतम्य में वर्ष 2022 में थाना चोपना जिला बैतूल को देश के 10 सर्वश्रेष्ठ थानों में चयनित किया गया है। इसकी घोषणा 20 जनवरी, 2023 को बीपीआरडी ने की है। इस कार्यक्रम (MP Police News) में भाग लेने डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना स्वयं मौजूद थे। एनसीआरबी एडीजी चंचल शेखर (ADG Chanchal Shekhar) ने बताया कि गृह मंत्रालय सर्वश्रेष्ठ थानों के चयन के लिए आपराधिक आकड़ों के आधार पर महिलाओं, कमजोर वर्ग, संपत्ति संबंधी अपराध तथा गुमशुदा व अज्ञात शवों के प्रयासों के निराकरण को देखता है। ​जिसके आधार पर प्रत्येक राज्य से 03 थानों का चयन किया जाता है। चयनित सभी थानों का मूल्यांकन थानों के वार्षिक अभिलेख एवं मैदानी सर्वेक्षण के आधार पर होता है। यह पहल कोविड़ 19 के कारण बीपीआरडी दो साल बाद कर रहा है।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: बंसल अस्पताल में युवक की मौत

खबर के लिए ऐसे जुड़े

MP Police News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!