MP Municipal Election: मोहल्ले की सरकार दो चरणों में चुनो

Share

MP Municipal Election: राज्य निर्वाचन आयोग ने घोषित की तारीखें, 49 जिलों के 6507 पार्षदों और 16 महापौरों का होगा चुनाव

MP Municipal Election
चुनाव तारीखों का ऐलान करते आयुक्त बसंत प्रताप सिंह।

भोपाल। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह (MP Election Commissioner BP Singh) ने बुधवार को नगर पालिका और नगर परिषदों के चुनावों की तारीखों (MP Municipal Election) का ऐलान कर दिया है। यह चुनाव जुलाई महीने में दो चरणों में होंगे। इसमें 49 जिलों के 6507 पार्षदों का चुनाव जनता करेगी। चुनावों के नतीजे भी दो चरणों में जारी होंगे। इन चुनावों में करीब डेढ़ करोड़ से अधिक मतदाता अपने अधिकारों का इस्तेमाल करेंगे। इसमें पुरूष 7868406 तो महिला 7454236 है। चुनावों के लिए 19977 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को होगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। इन चुनावों में भाजपा, कांग्रेस, आप, बसपा, सपा समेत कई अन्य पार्टियां अपना किस्मत आजमाएंगी।

यहां इसलिए नहीं हो रहे चुनाव

प्रदेश की 16 नगर पालिका, 99 नगर पालिका परिषदों और 298 नगर परिषदों में चुनाव की तारीखों का राज्य निर्वाचन आयोग ने ऐलान कर दिया है। नवगठित 35 नगर परिषदों में भी चुनाव होंगे। आयोग ने बताया है कि वे 379 नगर निकायों में से 321 का कार्यकाल पूरा हो चुका है। इसके अलावा 57 का अभी कार्यकाल बाकी है। नव गठित नगर परिषदों में से अभी 29 में चुनाव हो रहे हैं। इससे पहले 402 नगरीय निकायों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन राज्य निर्वाचन आयोग मई, 2022 में कर चुका है। पन्ना और सागर की नवगठित नगर पालिका परिषद के मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 6 जून को किया जाएगा। वहीं सागर के गढ़ाकोटा और खुरई के अलावा बालाघाट के मलाजखंड नगर पालिका परिषद में क्षेत्र विस्तार की कार्रवाई पूरी नहीं हुई है। इसलिए यह कार्रवाई पूरी होने के बाद मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। इसी तरह 6 नवगठित नगरीय निकाय के वार्ड विभाजन की कार्रवाई पूरी नहीं होने के कारण मतदाता सूची का प्रकाशन नहीं किया गया है।

मशीन खराब हुई तो यह है इंतजाम

MP Municipal Election
सांकेतिक ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

प्रदेश में दो चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण में 18689 ईव्हीएम मशीन का इस्तेमाल होगा। जबकि दूसरे चरण में 12072 मशीनें लगेगी। नगर पालिक निगम के लिए महापौर और पार्षद पदों के लिए नोटा समेत 15 या उससे कम अभ्यर्थी होने पर एक कंट्रोल यूनिट और दो बैलेट यूनिट का उपयोग होगा। उम्मीदवारों की संख्या 15 से अधिक होने पर अतिरिक्त बैलेट यूनिट लगाई जाएगी। इसी तरह नगरीय निकायों में भी मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। भोपाल, इंदौर के लिए प्रत्येक वार्ड में पांच ईव्हीएम और नगर पालिक जबलपुर और ग्वालियर के लिए प्रत्येक वार्ड में तीन ईव्हीएम आरक्षित रखी जाएगी। इसके अलावा बाकी नगर पालिक निगम और नगर पालिका परिषद के प्रत्येक वार्ड में दो—दो ईव्हीएम मशीन आरक्षित रहेगी। जबकि नगर परिषद के लिए एक—एक ईव्हीएम मशीन रखी होगी।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: अदालत के आदेश पर दर्ज हुआ मुकदमा

आन लाइन भी कर सकेंगे आवेदन

राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह 1968 के तहत दिया जाएगा। इसमें राष्ट्रीय पार्टी का चुनाव चिन्ह यथावत रहेगा। नगर पालिक निगम के महापौर पद हेतु 37 और नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषद, नगर परिषद के पार्षद के लिए 31 चुनाव चिन्ह बनाए गए हैं। इन चुनाव चिन्हों का प्रकाशन कर दिया गया है। निर्वाचन में सूचना तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। अभ्यर्थी आन लाइन भी फार्म जमा कर सकते हैं। इसके लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप, सायबर कैफे, कियोस्क या लोक सेवा केंद्र से भी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि उसका प्रिं​ट आउट निकालकर निर्धारित समय अवधि में रिटर्निंग अधिकारी को देना होगा।

इन तारीखों पर होंगे चुनाव

MP Municipal Election
सांकेतिक ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

चुनाव (MP Municipal Election) में 347 निगम, परिषद और नव गठित 347 नगरीय निकायों में चुनाव होंगे। इसमें 6507 वार्ड के लिए मतदान होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि नाम दाखिल करने की तारीख 11 जून से सुबह साढ़े दस बजे से शुरु होगी। उम्मीदवार 18 जून तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। दाखिल नामांकन पत्रों की समीक्षा 20 जून को होगी। अभ्यर्थी 22 जून तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। चयनित अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 22 जून को होगा। पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को सुबह 7 बजे से शाम पांच बजे तक किया जा सकेगा। मतगणना 17 जुलाई को सुबह नौ बजे से शुरु होगी। इसी तरह दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा जिसकी मतगणना 18 जुलाई को की जाएगी। पहले चरण में 11 नगर पालिक निगमों, 36 नगर पालिका परिषदों और 86 नगर परिषदों में मतगणना होगी। इसी तरह दूसरे चरण में पांच नगर पालिक निगम, 40 नगर पालिका परिषद और 169 नगर परिषदों में मतदान होगा।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Crime News: पार्क में प्रेमिका के साथ बैठे प्रेमी को चाकू मारा

चुनाव में इतनी राशि का कर सकेंगे इस्तेमाल

राज्य निर्वाचन आयोग (MP Municipal Election) ने बताया कि महापौर पद के उम्मीदवारों के मतपत्र का रंग सफेद होगा। वहीं नपा पार्षद के लिए गुलाबी रंग किया गया है। इसके अलावा नपा परिषद पार्षद के मतपत्र का रंग पीला होगा। जबकि नगर परिषद पार्षद के मतपत्र का रंग नीला होगा। मतदान के लिए 87937 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक पीठासीन अधिकारी और तीन मतदान अधिकारी तैनात रहेंगे। नगर पालिका निगम के महापौर पद के उम्मीदवार को 20 हजार रुपए निक्षेप राशि जमा करनी होगी। इसी तरह पार्षद पद के उम्मीदवार को पांच हजार रुपए देना होगा। नगर पालिका परिषद पार्षद की निक्षेप राशि तीन हजार वहीं नगर परिषद के पार्षद के लिए यह राशि एक हजार रुपए तय की गई है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार नगर पालिक निगम में पार्षद उम्मीदवार अधिकतम पौने नौ लाख रुपए खर्च कर सकेंगे। इसी तरह नपा परिषद उम्मीदवार करीब ढ़ाई लाख रुपए व्यय कर सकते हैं। इसके अलावा नगर परिषद के उम्मीदवार को 75 हजार रूपए अधिकतम सीमा तय की गई है।

यूक्रेन में महिला हिंसा की वह दास्तां जो दुश्मनी की वजह से रूसी सैनिकों के निशाने पर आईं

खबर के लिए ऐसे जुड़े

MP Municipal Election
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!