Bhopal News: हॉकफोर्स और नक्सलियों की मुठभेड़, दो कुख्यात ढ़ेर 

Share

Bhopal News: बालाघाट के लांजी थाना क्षेत्र स्थित पितकोना-केरझरी जंगल में घात लगाकर बैठे थे, हॉकफोर्स पर की अंधाधुंध बरसाई गोलियां, छानबीन में एके-47 और 12 बोर की राइफल बरामद, पहली बार नक्सलियों से बीजीएल शेल हुए बरामद

Bhopal News
सांकेतिक फोटो

भोपाल। एमपी में एक बार फिर हॉकफोर्स और नक्सलियों के बीच आमने—सामने की मुठभेड़ हुई। नक्सलियों के दल को हॉक फोर्स के मूवमेंट की जानकारी थी। इसलिए वह घात लगाकर हमला करने की फिराक में थे। यह मुठभेड़ 1 अप्रैल को हुई थी। जिसमें एक महिला नक्सली सहित 43 लाख रुपए के दो नक्सलियों को मुठभेड़ में ढेर किया गया। नक्सलियों (Bhopal News) से एक एके-47 और 12 बोर राइफल भी बरामद की गई। नक्सलियों से बीजीएल शेल बरामद किए गए। जिसे पहली बार उपलब्धि बताई जा रही है।

यह है महिला नक्सली जो मारी गई

पुलिस मुख्यालय (PHQ) से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मुठभेड़ लांजी थाना क्षेत्र के पितकोना-केरझरी के जंगल में हुई। एनकाउंटर में मारी गई महिला नक्सली कान्हा-भोरमदेव डिवीजन के विस्तार प्लाटून-02 की डिविजनल कमेटी की सदस्य थी। वहीं दूसरा नक्सली मलाजखंड एरिया कमेटी का सदस्य था। दोनों ही नक्सली मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कई नक्सली वारदातों को अंजाम दे चुके थे। हॉकफोर्स और सीआरपीएफ की टीम ने जंगल में सर्चिंग अभियान चलाया था। इसी दौरान रात करीब 9 से 10 बजे के बीच पहले से घात लगाकर बैठे 20 से 25 नक्सलियों ने हॉक फोर्स पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी। कार्रवाई के दौरान किसी भी जवान के हताहत होने की सूचना नहीं है। मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली सजंती उर्फ क्रांति (Sajanti@Kranti) पति सुरेंदर (38) निवासी ग्राम रेगाड़म थाना भेज्जी जिला सुकमा (छग) पर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कुल मिलाकर 29 लाख रुपए और रघु उर्फ शेर सिंह, उर्फ सोमजी पन्द्रे निवासी दडेकसा जिला बालाघाट पर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कुल मिलाकर 14 लाख रुपए का इनाम घोषित था।

अब तक इन्हें ढ़ेर कर चुकी है पुलिस

एमपी पुलिस ने 14 दिसंबर, 2023 को 14 लाख का ईनामी हार्ड कोर नक्‍सली मड़काम हिड्मा उर्फ चैतु जो कि ग्राम पोमरा, थाना मिरतुर, जिला बीजापुर (छत्तीगढ़) को मार गिराया था। मुठभेड़ में शामिल 24 पुलिसकर्मियों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया गया। इस बार भी ऐसा करने की योजना पुलिस मुख्यालय (Bhopal News) ने बनाई है। इससे पहले वर्ष 2023 में तीन बड़ी कार्रवाईयां की हैं। पिछले साल अप्रैल में हुई कदला मुठभेड़ में महिला नक्सली सरिता तथा सुनीता, कुंदुल-कोद्दापार जंगल क्षेत्र में सितंबर में हुई मुठभेड़ में नक्सली कमलू को धराशायी किया जा चुका है। इसके अलावा अगस्त 2023 में मध्यप्रदेश पुलिस ने जबलपुर शहर से नाॅर्थ बस्तर तथा आरकेबी डिविजन के मास संगठन के प्रभारी एसजेडसीएम अशोक रेड्‌डी उर्फ बलदेव को उसकी पत्नी एसीएम रेमती के साथ गिरफ्तार किया था। एमपी पीएचक्यू के अनुसार पिछले 5 वर्षों में 17 नक्सलियों को मुठभेड़ में मारा गया। इनमें 2 डीवीसीएम नक्सल कमांडर और 15 एसीएम रैंक के नक्सली शामिल थे। इन पर दो करोड़ 62 लाख रुपए का इनाम था। पुलिस ने 2022 में 06 इनामी नक्सली मारे थे। यह सर्वाधिक मुठभेड़ में मारे जाने का रिकॉर्ड भी है।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: महिला का मोबाइल छीनकर भागे बदमाश को दबोचा
Don`t copy text!